मोदी 2.0 का आखिरी बजट, जानें क्या है आम लोगों की उम्मीदें

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (31/01/2023): मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम आम बजट पेश होने वाला है। इससे पहले देश में बहस छिड़ी हुई है कि आम जनता के लिए इस बार केंद्रीय वित्त मंत्री के पिटारे से क्या कुछ निकलने वाला है। बजट सत्र का शुभारंभ राष्ट्रपति के अभिभाषण से हो गया है। बजट सत्र के पहले दिन संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आने वाला बजट देश के लिए बेहतर होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वित्त मंत्री कल बजट पेश करने वाली हैं। आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर भारत के बजट पर है। मुझे पूरा भरोसा है कि निर्मला जी इन अपेक्षाओं को पूर्ण करने का भरपूर प्रयास करेंगी। बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए का एक ही लक्ष्य रहा है इंडिया फर्स्ट सिटीजन फर्स्ट। मुझे विश्वास है कि विपक्ष के सभी साथी बड़ी तैयारी के साथ सदन में अपनी बात रखेंगे।

आम बजट से आम जनता की क्या कुछ उम्मीदें हैं टेन न्यूज ने आम लोगों से बातचीत करने की कोशिश की। दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर के पास टेन न्यूज से बातचीत करते हुए जैन नाम के व्यक्ति ने कहा कि अब बजट का कोई मतलब नहीं रह गया है, क्योंकि यह बजट सिर्फ बड़े लोगों के लिए पेश किया जाता है इसमें आम लोगों को फायदा पहुंचाने वाली कोई भी बात नहीं होती है। देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है, महंगाई से जनता त्रस्त है सरकार बड़े-बड़े दावे की थी कि अच्छे दिन आएंगे लेकिन आम जनता के अच्छे दिन अभी तक नहीं आए हैं। मैं बजट से यही उम्मीद करता हूं कि टैक्स में थोड़ी सरकार राहत देगी इसके साथ ही कुछ रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सरकार कोई ठोस कदम उठाएगी।

आम बजट से क्या कुछ उम्मीदें हैं इस पर अपनी राय रखते हुए राजकुमार ने टेन न्यूज से कहा कि महंगाई से जनता त्रस्त है लेकिन सरकार को इसकी कोई चिंता नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि यह बजट देश के उन गरीबों पर केंद्रित होगा जिन्हें आज दो वक्त की रोटी का चिंता है। सरकार थोड़ी टैक्स में राहत दे इसके साथ ही महंगाई पर अंकुश लगाया जाए।

राजकुमार ने बताया कि जनता को सरकार से काफी उम्मीदें हैं। दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट में सरकार को आम जनता को राहत देनी चाहिए। महंगाई पर अंकुश सरकार को लगाना चाहिए। इसके साथ ही मिडिल क्लास को थोड़ी टैक्स में राहत मिले यही मैं उम्मीद करता हूं।

बजट से आम जनता को क्या कुछ उम्मीदें हैं, इसपर अपनी राय रखते हुए सलाउद्दीन ने कहा कि सबसे पहले तो सरकार को बढ़ती महंगाई पर रोक लगाने की आवश्यकता है। खाने पीने का सामान, डीजल पेट्रोल इत्यादि दिन प्रतिदिन महंगे होते जा रहे हैं लेकिन सरकार को इसकी कोई चिंता नहीं है। यह सरकार सिर्फ निजीकरण को बढ़ावा दे रही है।

नरेंद्र आर नाम के व्यक्ति ने टेन न्यूज़ से बताया कि आम जनता को सरकार से कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि यह सरकार आम जनता की सरकार नहीं है। यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों की सरकार है। आम जनता के लिए यह सरकार सिर्फ वादे करती हैं। अच्छे दिन का वादा करने वाली सरकार आज कहां गई क्योंकि आज देश में जनता के बुरे दिन आ गए हैं।।