एलजी विनय सक्सेना ने सीएम केजरीवाल को लिखा पत्र, बैठक के लिए बुलाया

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/01/2023): दिल्ली नगर निगम में 10 एल्डरमैन को मनोनित करने को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच तनातनी देखी जा रही है। इसे लेकर हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर राज्य सरकार को अनदेखी करने का आरोप लगाया था। इसके जवाब में आज यानी सोमवार को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है और उन्हें बैठक के लिए बुलाया है।

उन्होंने पत्र में लिखा है, “पिछले कुछ दिनों में मुझे आपके कई पत्र प्राप्त हुए हैं। सबसे पहले, मैं इस तथ्य के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करना चाहता हूं कि आपने शहर में शासन को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है और संवैधानिक प्रावधानों, विधियों और अधिनियमों की पेचीदगियों में शामिल हो गए हैं जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में प्रशासन की बहुस्तरीय योजना की रूपरेखा तैयार करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रशासन को नियंत्रित करने वाले प्रावधान संविधान सभा, राज्य पुनर्गठन आयोग और भारत की संसद में गंभीर विचार-विमर्श के अलावा कई अवसरों पर भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्पष्ट रूप से व्याख्या किए जाने के बाद उत्पन्न हुए हैं। हालांकि यह किसी भी राजकीय व्यवसायी, वकील, विद्वान के लिए बिल्कुल स्पष्ट है, क्योंकि वास्तव में इससे संबंधित एक आम नागरिक, पर्याप्त स्पष्टता के लिए, मैं आपको एक बैठक के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं जहां हम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे लिखा है, “हम अक्टूबर 2022 तक नियमित रूप से मिलते थे, जिसके बाद आपने राज्य विधानसभा और नगरपालिका चुनावों में अपनी व्यस्तता के कारण मिलने में असमर्थता व्यक्त की थी। अब, जब चुनाव खत्म हो गए हैं, तो यह उचित होगा कि शहर के लोगों के हित में सचेत रूप से विचार-विमर्श और संघर्ष मुक्त शासन के हित में ऐसी बैठकें फिर से शुरू की जाएं।”