ईपीसीएच-WII ने पश्मीना निर्यातकों को प्रमाणन सेवाएं प्रदान करने के लिए मिलाया हाथ

नई दिल्ली, 5 जनवरी, 2023: आज पश्मीना परीक्षण/प्रमाणन के लिए एक समर्पित सुविधा स्थापित करने और ईपीसीएच के सदस्यों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुपालन को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए एक समयबद्ध तरीके से पश्मीना निर्यातकों को प्रामाणिक और मान्यता प्राप्त प्रमाणन सेवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद और भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने सूचित किया।

भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII), देहरादून 1982 में स्थापित MoEFCC, भारत सरकार का एक स्वायत्त संस्थान है। WII एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित संस्थान है, जो वन्यजीव अनुसंधान और प्रबंधन में प्रशिक्षण कार्यक्रम, शैक्षणिक पाठ्यक्रम और सलाह प्रदान करता है। WII जैव विविधता से संबंधित मुद्दों पर देश भर में सक्रिय रूप से अनुसंधान में लगा हुआ है और पूरे भारत में वन्यजीवों पर शोध करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और संस्थानों के साथ सहयोग करता है। WII के पास विशेषज्ञ ‘वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों’ की एक समर्पित टीम है और वन्यजीव फोरेंसिक और संरक्षण के क्षेत्र में वैज्ञानिक विश्लेषण रिपोर्ट/प्रोटोकॉल तैयार करने के लिए अनुसंधान और विश्लेषण के लिए उच्च अंत उपकरणों के साथ एक ‘अत्याधुनिक’ सुविधा है।

यह एमओयू डॉ. एस.पी. यादव, निदेशक- WII और आर.के. वर्मा, कार्यकारी निदेशक-EPCH ने बिवाश रंजन, एडीजी (WL), MoEFCC; डॉ रुचि बडोला, वैज्ञानिक-जी, डीन और रजिस्ट्रार, WII; डॉ. एस.के. गुप्ता, वैज्ञानिक-एफ और नोडल अधिकारी, वन्यजीव फोरेंसिक और संरक्षण आनुवंशिकी (WFCG) सेल, WII; सी. पी. शर्मा, वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी, WFCG सेल, WII और राजेश रावत, अतिरिक्त कार्यकारी निदेशक-EPCH की उपस्थिति मे हस्ताक्षर क़िये ।

इस एमओयू के माध्यम से, WII देहरादून में ईपीसीएच की टेस्ट लैब चलाने में अपनी तकनीकी जानकारी और सहायता साझा करेगा, क्योंकि वे भारत सरकार द्वारा नामित राजपत्रित वैज्ञानिक विशेषज्ञों में से एक हैं। इससे ईपीसीएच, पश्मीना निर्यातकों को विदेशी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में खरीदार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उचित समय सीमा के भीतर एक मान्यता प्राप्त परीक्षण और प्रमाणन सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होगा, राजकुमार मल्होत्रा अध्यक्ष-ईपीसीएच ने बताया।

ईपीसीएच देश से दुनिया के विभिन्न स्थलों के लिए हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और हस्तशिल्प वस्तुओं और सेवाओं की उच्च गुणवत्ता के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि पेश करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रु. 33253.00 करोड़ (US $ 4459.76 मिलियन) पिछले वर्ष की तुलना में रुपये के संदर्भ में 29.49% और डॉलर के संदर्भ में 28.90% की वृद्धि दर्ज करते हुए, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार द्वारा सूचित किया गया।