मुंडका अग्निकांड: सीएम केजरीवाल ने घटनास्थल का किया दौरा, मृतकों एवं घायलों के लिए मदद की घोषणा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/05/2022): दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत मे कल शाम को भीषण आग लग गया था जिसमें 27 लोगों की मौत हुई है। आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने घटनास्थल का दौरा किया। दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपए का मुआवज़ा देने और घायलों को ₹50,000 की मदद देने का ऐलान किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं और उन्होंने कहा कि जो भी इस घटना का जिम्मेदार होगा उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हमने एक हेल्प डेस्क भी लगाया है, परिजनों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से मैंने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। घायलों को 50-50 हज़ार का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि जांच के नतीजे आएंगे तभी पता चलेगा कि इस घटना के लिए कौन ज़िम्मेदार है। उन्होंने कहा कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, जांच के नतीजे आने दीजिए।

बता दें कि दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित चार मंजिला इमारत में कल शुक्रवार शाम को भीषण आग लग गया था। इस मामले में दिल्ली फायर के निदेशक सर्विसेज अतुल गर्ग ने कहा कि हमने कुल 30 फायर टेंडर को भेजा और काम में 125 लोगों को लगाया था। हमें रात को 27 शव मिले, कुछ शवों के हिस्से सुबह मिले हैं, जिससे लगता है कि ये 2-3 शव और होंगे। कुल मृतकों की संख्या 29-30 हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि इस इमारत का फायर एनओसी नहीं था और आग बुझाने का कोई उपकरण भी नहीं था। इमारत में प्लास्टिक का सामान और CCTV आदि था इसलिए आग एक मंजिल से दूसरी पर फैल गया था। उन्होंने कहा कि हमारा रेस्क्यू ऑपरेशन अब पूरा हो चुका है, अब इसमें और शव मिलने की संभावना नहीं है।