बीजेपी अध्यक्ष ने दिल्ली नगर पालिका परिषद के चेयरमैन को लिखा पत्र, गुलामी के प्रतीक मार्गों के नाम बदले जाए

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (10/05/2022): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आज मंगलवार को दिल्ली नगर पालिका परिषद के चेयरमैन को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने मुगल काल से गुलामी के प्रतीक मार्गों के नाम बदलने की मांग किया है। उन्होंने कहा कि तुग़लक रोड के गुरु गोविन्द सिंह मार्ग, अकबर रोड के महाराणा प्रताप रोड, औरंगजेब के अब्दुल कलाम लेन, हुमायूँ रोड के महर्षि वाल्मीकि रोड और शाहजहाँ रोड के नाम बदलकर जनरल बिपिन सिंह रावत रोड किया जाये।

उन्होंने पत्र में लिखा है, “आज पूरा देश सिक्खों के 10 वें गुरू श्री गुरु गोविंद सिंह जी का 400 वां प्राकश पर्व मना रहा है। सिक्खों के इतिहास में सबसे महत्पूर्ण खालसा पंथ की स्थापना श्री गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा की गई। इसके साथ ही उन्होंने देश व धर्म की रक्षा के लिये उन्होंने अपने 4 सुपुत्रों का भी बलिदान कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी महान विभूति को श्रद्धांजलि हेतु हमारी मांग है कि नई दिल्ली स्थित तुगलक रोड, जो मुगल काल की गुलामी का प्रतीक है उसका नाम बदलकर गुरु गोविंद सिंह मार्ग के नाम से किया जाये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वीर योद्धा महाराणा प्रताप उनकी 482 वीं जयंती के उपलक्ष्य ये भी सुझाव है कि अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप मार्ग किया जाये। इससे न सिर्फ हमारे युवाओं को बल्कि आने वाली पीढ़ियों को बहुत लम्बे समय तक प्रेरणा मिल सकेगी।”

उन्होंने आगे लिखा है, “आजादी के इतने वर्ष बाद भी आज भी दिल्ली की कुछ सड़कों के नामों से गुलामी के प्रतीक की झलक दिखाई पड़ती है। ऐसी ही कुछ सड़कों के नाम हम चिन्हित कर आपके पास भेज रहे हैं जिनको बदलने की शीघ्र आवश्यकता है। इसमें औरंगजेब लेन का नाम बदलकर भारत के पूर्व राष्टपति एवं महान वैज्ञानिक मिसाइल मैन के नाम भी प्रसिद्ध रहे डॉ. ऐपीजे अब्दुल कलाम लेन किया जाये, बाबर लेन का नाम बदलकर युवा क्रांतिकारी देशभक्त खुदीराम बोस लेन के नाम पर किया जाये, हुमायूं रोड का नाम बदलकर महर्षि बाल्मीकि रोड के नाम पर किया जाये और शाहजहां रोड का नाम बदलकर भारतीय थलसेना के अध्यक्ष रहे जनरल बिपिन सिंह रावत के नाम पर किया जाये।”

उन्होंने कहा कि गुलामी के प्रतीक रहे इन नामों के खिलाफ हमारी इस मुहिम में आप हमारे द्वारा प्रस्तावित नामों का संज्ञान लेकर शीघ्र निर्णय लेंगे।