उत्तर रेलवे की अनोखी पहल, ट्रेन में सफर के दौरान महिलाओं को राहत देने के लिए ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (10/05/2022): नवजात बच्चों संग ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को राहत देने के लिए रेलवे ने अनोखी शुरुआत की हैं।दरअसल माताओं को अपने बच्चों के साथ आराम से सफर में सोने की सुविधा देने के लिए रेलवे द्वारा ट्रेनों में ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की गई है। फिलहाल परीक्षण के आधार पर कुछ ट्रेनों में ही शुरू किया गया है। अगर ये परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही कई ट्रेनों में इस सुविधा की शुरुआत किया जाएगा। इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने तस्वीरें शेयर करके दी है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, “दिल्ली मंडल, उत्तर रेलवे ने चुनिंदा ट्रेनों में परीक्षण के आधार पर ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की ताकि माताओं को अपने शिशुओं के साथ आराम से सोने की सुविधा मिल सके।”

बता दें कि सबसे पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ डिविजन ने ‘बेबी बर्थ’ नाम से इसकी शुरुआत किया था। इसमें लोअर बर्थ के साथ एक छोटा बर्थ जुड़ा होगा, जो बच्चे के लिए होगा। जिसे बेबी बर्थ कहा गया है। महिलाएं ट्रेन में सफर के दौरान अपने बच्चों को अतिरिक्त बर्थ में सुलाकर इसका लाभ उठा सकती है। इसके अलावा बच्चों की सुरक्षा के लिए एक स्टॉपर भी मुहैया कराएगा ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिरे।