चीनी ब्रांड ओप्पो के दोहरा चरित्र को लेकर रिटेलर्स में दिखी व्यापक नाराजगी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 अप्रैल 2022): सात साल पहले भारतीय बाजार में उतरी चीनी कंपनी ओप्पो आज भारत के अग्रणी मोबाइल कम्पनियों में से एक है। ओप्पो के इस शानदार उन्नति में सर्वाधिक योगदान खुदरा विक्रेताओं एवं रिटेलर्स का है। लेकिन अब यह खुदरा व्यापारी एवं रिटेलर्स कंपनी के खिलाफ सड़क पर उतर चुके हैं।

दरसल मामला यह है कि ओप्पो ने अपनी नई मोबाइल फोन की सीरीज K10 को सीधे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भारी छूट पर उपलब्ध कराया है।जिससे खुदरा विक्रेताओं एवं व्यापारियों में व्यापक असंतोष है और देश के कई शहरों में खुदरा व्यापारी सड़क पर हैं। नतीजन लाखों खुदरा व्यापारियों के विस्थापित होने की संभावना है।

ज्ञात हो कि चीनी कम्पनियों द्वारा केंद्र सरकार के कई मानकों एवं नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है। देशभर के खुदरा विक्रेता द्वारा 27 अप्रैल को ओप्पो के वितरकों एवं कम्पनी कार्यालयों के सामने व्यापक स्तर पर प्रदर्शन किया गया और एकदिवसीय भूख हड़ताल किया गया।

 

खुदरा व्यापारियों का क्या है योगदान

आपको बता दें कि ओप्पो के इस कामयाबी में खुदरा रिटेलर्स का महत्वपूर्ण योगदान है, उनके द्वारा कंपनी का प्रमोशन किया गया, अपने दुकानों में ओप्पो को स्थान दिया गया जबकि उस समय ओप्पो ने यह आश्वासन दिया था कि कंपनी की पहली प्राथमिकता रिटेलर्स होगी। अब रिटेलर्स ने धोखा देते हुए और विश्वासघाती नीति बनाते हुए K10 सीरीज को केवल ऑनलाइन मुहैया कराने का काम कर रहा है। इससे उपभोक्ताओं को भी नुकसान होगा क्योंकि उपभोक्ता को जिस विश्वसनीय सेवाओं की अपेक्षा है वो केवल खुदरा विक्रेता ही दे सकते हैं।

क्या है खुदरा विक्रेताओं की मांग

खुदरा विक्रेताओं एवं व्यापारियों द्वारा भूख हड़ताल के दैरान यह मांग रखी गई कि ओप्पो K10 सीरीज के कम से कम 80 फीसदी मोबाइल खुदरा व्यापारियों को दिया जाए।

कार्रवाई नहीं करने पर दिया चेतावनी

सभी खुदरा विक्रेताओं एवं व्यापारियों ने प्रदर्शन करते हुए कंपनी प्रशासन को सख्त लहजों में कहा कि यदि हमारी मांगों को गम्भीरता पूर्वक नहीं सुनी जाएगी और कोई निर्णय नहीं लिया तो हमसभी मिलकर आक्रामक प्रदर्शन करेंगे।

ऑप्पो अपना रही है विश्वासघाती नीति

ऑल इंडिया रिटेलर्स एससोसिएशन ने टेन न्यूज से बात करते हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर व्यापक जानकारी दी और कहा कि कम्पनी ने रिटेलर्स के साथ अनैतिक एवं विश्वाघाती व्यवहार किया है।उन्होंने कहा कि आज भी कम्पनी की जो भी मोबाइल बिक रही है वो सब रिटेलर्स के प्रमोशन के कारण ही बिक रही है।

साथ ही उन्होंने बताया कि कंपनी रिटेलर को भी मजबूर कर रही हैं अनैतिक काम करने के लिए,उन्होंने कहा कि हमें भी ऑनलाइन वाले कीमतों पर फोन मुहैया कराया जाए।साथ ही उन्होंने कहा कि जब आप रिटेलर को अधिक कीमतों पर मुहैया कराते हैं तो उपभोक्ता ऑनलाइन की तरफ चले जाते हैं।

हमसे बात करते हुए उन्होंने बताया कि हम कंपनी से अपील करते हैं और चेतावनी देते हैं कि यदि कंपनी इसपर कोई सकारात्मक रुख नहीं अपनाती है तो हम और आक्रामक प्रदर्शन करेंगे।।