दिल्ली सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर का मानदेय बढ़ाने का लिया फैसला, जाने कब मिलेगी कैबिनेट से मंजूरी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (25/02/2022): दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स और आंगनवाड़ी हेल्पर पर के लिए खुशखबरी है। दिल्ली सरकार उनकी मांगों को मान लिया है। अब दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर का मानदेय बढ़ा दिया है। अब आंगनवाड़ी वर्कर्स का मानदेय ₹12720/माह कर दिया है और आंगनवाड़ी हेल्पर का मानदेय ₹6810/माह कर दिया है जो देश की किसी भी राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट के माध्यम से साल 2017 में हमने आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर का मानदेय बढ़ाया था। अभी कुछ दिन से आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर हड़ताल पर हैं उन्होंने हमें एक डिमांड पत्र दिया था जिसमें उन्होंने मानदेय को बढ़ाने की मांग किया था। आज की परिस्थिति और महंगाई को देखते हुए उनके मानदेय को बढ़ाने का फैसला लिया है। अभी तक आंगनबाड़ी वर्कर्स को ₹9678 मिलते थे जिसे बढ़ाकर अब ₹12720 कर दिया गया है जो कि पूरे भारत में की तुलना में आंगनबाड़ी वर्कर्स का मानदेय सबसे ज्यादा है। आंगनवाडी हेल्पर को ₹4839 दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर ₹6810 कर दिया गया है।

दिल्ली सरकार संवेदनशील है और हर मुद्दों को गंभीरता से लेती है। करीब 5 दिन पहले आंगनवाड़ी वर्कर्स के दोनों यूनियन को बुलाया गया था। जिसमें से एक यूनियन से बातचीत हुआ था और हमने उसे भरोसा दिलाया था कि हम उनकी मांगों को लेकर 1 सप्ताह के अंदर सकारात्मक फैसला लेकर आएंगे और 1 सप्ताह के अंदर हमारी सरकार ने उनके मांगों को मानकर मानदेय बढ़ाने का फैसला लिया है जिसे कैबिनेट से मंजूरी लेकर मार्च से लागू कर दिया जाएगा।