आईटीएस डेंटल कॉलेज में इम्पोर्टेन्स ऑफ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स इन डेंटिस्ट्री पर एक दिन की कार्यशाला का आयोजन

आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा के कुशल नेतृत्व में आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज, मुरादनगर के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा दिनांक 26 नवंबर, 2021 को एक दिन की कार्यशाला का आयोजन किया। जिसका विषय इम्पोर्टेन्स ऑफ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स इन डेंटिस्ट्री था।

कार्यशाला का शुभारंभ वक्ताओं के द्वारा पेटेंट रजिस्ट्रेशन और इसकी प्रक्रिया के बारे में ज्ञानवर्धक लेक्चर की श्रृंखला के साथ हुई जिसमें प्रसिद्ध वक्ता गोविंद शर्मा, पूर्व प्रमुख, नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन, नई दिल्ली, पूजा कुमार, रजीर्स्टड पेटेंट एजेंट, गर्वनमेंट ऑफ इंडिया, फाउंडर एंड डायरेक्टर, इंनोव इंटेलेक्चुअल एल0एल0पी0 एवं श्रीमती सौम्या कौशिक, हैंडलिंग प्रोजेक्ट रिलेटेड टू पेटेंट फिलिंग थे।

पेटेंट रजिस्ट्रेशन और इसकी प्रक्रिया के बारे में सभी प्रतिभागियों को ज्ञानवर्धक जानकारी दी गयी। वक्ता गोविंद शर्मा ने आई0पी0आर0 और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर विषय पर लेक्चर प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने सभी को इस विषय से संबन्धित जानकारी दी। इसके साथ ही पूजा कुमार ने भारत में फाइलिंग प्रक्रिया जैसी विषय पर ज्ञानवर्धक लेक्चर दिया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे हम भारत में पेटेंट करने के लिये फाइलिंग कर सकते है। तीसरे वक्ता सोम्या कौशिक ने पेटेंट के लिये प्रक्रियाओं की खोज और प्रारूपण के बारे में जानकारी पूर्ण लेक्चर प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बताया कि कैसे पेटेंट के लिए हम ड्राफ्टिंग कर सकते है तथा उसकी प्रक्रियाओं से भी अवगत कराया।

इस कार्यालय में आईटीएस डेंटल कॉलेज के डायरेक्टर-पी0जी0, डॉ0 श्रीनाथ ठाकुर, प्रधानाचार्य, डॉ0 देवी चरण शेट्टी, सभी फैकल्टी, एम0डी0एस0 एवं बी0डी0एस0 इंर्टन्स विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यशाला के वक्ताओं ने एम0डी0एस0 तथा दंत चिकित्सकों के लिए इस तरह के जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक मंच के आयोजन के लिए आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।