सुविधाएँ ना मिलने से परेशान विक्ट्रीवन सेंट्रल के निवासियों ने किया प्रदर्शन

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-12 में विक्ट्रीवन सेंट्रल के निवासियों ने आज बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन किया। यहाँ के निवासी पिछले 2 साल से अधिक समय से सोसाइटी में सुविधाएँ देने की गुहार लगा रहे। लेकिन बिल्डर किसी की नहीं सुन रहा। सोसाइटी में समस्याओं का अम्बार है लेकिन बिल्डर को कुछ नहीं दिखता।
सोसाइटी के निवासी विनोद सोनी ने बताया कि सोसाइटी में अनेकों समस्याएँ हैं। बिल्डर ने कई सुविधाओं का वादा किया था लेकिन एक भी पूरा नहीं किया है। पूरी सोसाइटी खंडहर जैसे दिखती है। ना कोई सुविधा है नाही सुरक्षा है। सुरक्षा की बात करें तो सोसाइटी की चारदीवारी अभी तक पुरी नहीं हुयी है और पर्याप्त गार्ड भी नहीं है। सोसाइटी में गार्ड के बैठने के लिए टावर लोबी आज तक तैयार नहीं है। गार्ड के बैठने तक का इंतजाम नहीं है। ऐसे में कोई भी चोर बिना रूकावट सोसायटी में दाखिल हो सकता है और अपना काम कर आराम से निकल भी सकता है। सोसाइटी में सभी जगह सीसीटीवी कैमरा नहीं है और जो हैं उनकी मॉनिटरिंग नहीं होती। सोसायटी में फायर फाइटिंग इक्विपमेंट काम नहीं कर रहे हैं, कभी भी अनहोनी हों सकती है।
सोसाइटी के दूसरे निवासी प्रशांत चौहान ने बताया कि सोसाइटी में बुनियादी सुविधाओं तक का आभाव है। सोसाइटी में एसटीपी ना होने की वजह से सीवर का पानी खुले में डाला जा रहा। पूरा का पूरा बेसमेंट गंदे पानी, कूड़ा और मलबे से भरा होता है। मच्छरों का प्रकोप चरम पर है। आये दिन फ्लैट में पानी नहीं आता। पीने को साफ़ पानी नहीं है, आये दिन टंकी के पानी में कीड़े मकोड़े निकलते हैं। लोड के मुताबिक डीजी सेट नहीं है, लोड बढ़ते ही बंद हो जाता है। बिल्डर ने पुराना डीजी सेट लगा रखा है जिनपर चिमनी भी नहीं है। लाइट जाने और जनरेटर चालू होने पर काफी देर तक लाइट नहीं आती।

सोसाइटी के कुछ और निवासियों ने बताया कि सोसाइटी के कुछ ही टावर को प्राधिकरण से OC/CC मिला है और अन्य टावर के लोगों को कब्ज़ा ना लेने पर पेनाल्टी लगाने का डर दिखा कर जबरन कब्जा दिया है। सोसाइटी में सुविधाएँ कुछ भी नहीं है परन्तु बिल्डर लगातार बिजली मीटर से जबरन और अवैध तरीके से मेंटेनेंस चार्ज काटे जा रहा है। लगभग सभी टावर ने एक ही लिफ्ट है, बिल्डर ने दूसरी लिफ्ट लगायी ही नहीं है। जो एक लिफ्ट लगा है वो आये दिन ख़राब होते रहता है जिसकी वजह से लोग काफी देर तक लिफ्ट के अंदर भी फंसे रहे हैं। सोसाइटी में बिल्डर ने आज तक पार्किंग तैयार करके नहीं दिया है। अब लगातार गाड़ियां बढ़ रही है और जगह का आभाव है। सोसाइटी पार्क भी मेनटेन नहीं है, टावर पर आज तक बाहर से पेंट नहीं हुआ है। बिल्डिंग खँडहर सामान पुरानी लगती है। सोसायटी में आने जाने का एक ही गेट हैं जिससे गाडियां आने जाने में दिक्कत हो रही है।

निवासियों ने प्राधिकरण को कई दफा चिट्ठी लिखी शिकायत किया लेकिन प्राधिकरण के तरफ से किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गयी। निवासियों से एनपीसीएल को भी लिखा, लेकिन एनपीसीएल ने मात्र एक नोटिस दे कर अपना पल्ला झाड़ लिया। फायर डिपार्टमेंट वालों ने भी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की। किसी भी सरकारी तंत्र से कोई मदद ना मिलता देख निवासियों के पास प्रदर्शन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। प्रदर्शन के दौरान कोविद-19 के मद्देनजर सोसल डिस्टैन्सिंग का पूरा ख्याल रखा गया। प्रदर्शन में तन्नू परमार, स्नेहा, विनोद सोनी, प्रशान्त चौहान, आशीष परमार, विनीत शर्मा, श्याम गुप्ता, शिवनन्दन नरेश, चन्द्र शेखर, जतिन, निशांत के साथ कई निवासी शामिल रहे।