Weather Update: मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र पहुंचा मानसून, उत्‍तर प्रदेश में 17 की मौत

नई दिल्‍ली, एएनआइ/ब्‍यूरो। मानसून (Monsoon) ने मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) और महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्‍सों में दस्‍तक दे दी है। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अधिकांश हिस्‍सों में भी मानसून की बारिश जारी है। कुछ इलाकों में कल जोरदार बारिश हुई जिससे बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए। राप्ती नदी चेतावनी बिंदु से ऊपर पहुंच गई जिसमें दो लोग बह गए। एक व्यक्ति का शव एसडीआरएफ ने बरामद कर लिया। यूपी में सोमवार बिजली गिरने से 16 लोगों की जान चली गई और कई लोग झुलस गए। सूबे में वर्षा जनित हादसों में कुल 17 लोगों की मौत हुई है।

मौसम विभाग ने दिल्‍ली/एनसीआर (Delhi-NCR) में आज बारिश की भविष्‍यवाणी की है। विभाग के अधिकारी गुरुदत्‍त मिश्रा ने बताया कि मानसून ने मध्‍य प्रदेश के बालाघाट, माल्‍दा, छिंदवाड़ा और खांडवा और जबलपुर संभाग में दस्‍तक दे दी है। अगले 48 घंटों में रतलाम, झाबुआ, अलिराजपुर, धार, बड़वानी, उज्‍जैन, आगर-मालवा और इंदौर में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग (Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में आसमान में बादल छाए रहेंगे और अधिकतम व न्‍यूनतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री और 34 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

मौसम विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्व राजस्‍थान और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की भविष्‍यवाणी की है। इसके अलावा कोंकण, गोवा, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक के तटवती इलाकों, मध्‍य महाराष्‍ट्र, गुजरात, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार और अंडमान निकाबार द्वीप समूह के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी है। दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्‍य अरब सागर (southwest and west central Arabian Sea) में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।