Daily Archive: May 26, 2017

हेरिटेज लाइन मेट्रो का उद्घाटन कल।

नई दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रविवार दोपहर 12 बजे से दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. गुरुवार को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने हरी झंडी दिखा दी है.
5.17 किलोमीटर लंबे बनी इस लाइन पर दिल्ली गेट, जमा मस्जिद, लाल किला और कश्मीरी गेट जैसे चार स्टेशन हैं. हेरिटेज लाइन खुलने के बाद यात्री फरीदाबाद से सीधे कश्मीरी गेट तक जा सकेंगे. गौरतलब है कि फिलहाल ये लाइन स्कॉट मुजेश्वर से आईटीओ तक चलती है.

दिल्ली के ऐतिहासिक धरोहरों को जोड़ने वाला यह हेरिटेज कॉरिडोर अब पूरी तरह से तैयार है. कश्मीरी गेट से आइटीओ और केंद्रीय सचिवालय होते हुए अब आप सीधा फरीदाबाद तक पहुंच सकते हैं. मेट्रो का काम अभी जारी है, 2018 तक उम्मीद है कि इसको बल्लभढ तक जोड़ दिया जायेगा. डीएमआरसी की माने तो हेरिटेज लाइन को बनने में कई दिक्कते आई, जिसमें एक साल की देरी भी हुई लेकिन उसके बावजूद भी मेट्रो ने चैलेंज पूरा किया. इस लाइन पर देश में पहली बार एंट्री एग्जिट गेट पर क्विक रेस्पांस बेस कोड सिस्टम लगाया गया है. यानि अब आप अपने स्मार्टफोन से ही मेट्रो का सफर तय कर सकते है. इस सिस्टम के लग जाने के बाद आपको न टोकन और न ही मेट्रो कार्ड की जरुरत पड़ेगी. फिलहाल इस सिस्टम को लाल किला के दो एंट्री और जामा मस्जिद के दो एक्जीट गेट पर लगाया गया है. हम आप को बता दें कि रविवार को इस लाइन का उद्घाटन केन्द्रीय सहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल सुबह दस बजे करेगें. उद्घाटन के बाद बारह बजे मेट्रो आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा.