कोहरे से उत्पन्न व्यवधानों को देखते हुए विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरलाइनों को SOP जारी की

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जनवरी 2024): कोहरे की वजह से एयरलाइंस को अपनी उड़ानों को डायवर्ट करने या देरी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इससे यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज मंगलवार को एयरलाइनों को मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, “कोहरे से उत्पन्न व्यवधानों को देखते हुए और यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए कल सभी एयरलाइनों को मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की गईं।”

विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि “इन एसओपी के अलावा, हमने सभी 6 मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटना की रिपोर्टिंग मांगी है। DGCA निर्देशों, SOPs और CARs के कार्यान्वयन की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट की जाएगी।”

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि “यात्री असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए 6 मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा ‘वॉर रूम’ स्थापित किए जाएंगे। चौबीसों घंटे पर्याप्त सीआईएसएफ जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।”

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि “दिल्ली हवाई अड्डे पर RWY 29L को आज CAT III चालू कर दिया गया है। री-कार्पेटिंग के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर CAT III के रूप में RWY 10/28 का परिचालन भी किया जाएगा।”

इससे पहले कल रविवार को विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक्स पर कहा था कि “कल, दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिसमें दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया, और कभी-कभी सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई। इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता संचालन को संभाल नहीं सकते हैं)। यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया, जो विमानन पारिस्थितिकी तंत्र में सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है।”

उन्होंने आगे कहा था कि “डीजीसीए मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के बेहतर संचार और सुविधा पर एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी करेगा।” साथ ही उन्होंने यात्रियों से इस कठिन समय के दौरान अधिकारियों का साथ देने का अनुरोध भी किया था।