ट्रक ड्राइवरों के समर्थन में बोले राहुल गांधी, पढ़िए कांग्रेस नेता ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 जनवरी 2024): हिट एंड रन मामलों पर बनाए गए नए कानून को लेकर ट्रक ड्राइवर नाराज हैं। इसे लेकर ट्रक ड्राइवर देशभर के अलग-अलग राज्यों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस नए कानून का विरोध कर रहे ट्रक ड्राइवरों को अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी का साथ मिल गया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस मामले में पोस्ट कर केंद्र सरकार पर हमला किया है। साथ ही उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उसने जल्दबाज़ी में भारतीय न्याय संहिता बनाई, जिसका परिणाम ट्रक ड्राइवरों की नाराज़गी है।

राहुल गांधी ने पोस्ट में कहा है कि “बिना प्रभावित वर्ग से चर्चा और बिना विपक्ष से संवाद के कानून बनाने की ज़िद लोकतंत्र की आत्मा पर निरंतर प्रहार है। जब 150 से अधिक सांसद निलंबित थे, तब संसद में शहंशाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़, ड्राइवर्स के विरुद्ध एक ऐसा कानून बनाया जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “सीमित कमाई वाले इस मेहनती वर्ग को कठोर कानूनी भट्टी में झोंकना उनकी जीवनी को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। और साथ ही, इस कानून का दुरुपयोग संगठित भ्रष्टाचार के साथ ‘वसूली तंत्र’ को बढ़ावा दे सकता है। लोकतंत्र को चाबुक से चलाने वाली सरकार ‘शहंशाह के फरमान’ और ‘न्याय’ के बीच का फर्क भूल चुकी है।

बता दें कि भारतीय दंड संहिता की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत, जो ड्राइवर लापरवाही से गाड़ी चलाकर गंभीर सड़क दुर्घटना का कारण बनते हैं और पुलिस या प्रशासन के किसी अधिकारी को सूचित किए बिना भाग जाते है, तो ऐसे ड्राइवरों के लिए 10 साल तक की सजा या 7 लाख रुपये का जुर्माना प्रावधान है। पहले आईपीसी में ऐसे मामलों में 2 साल की सजा थी।