BS 2 डीजल ट्रक रोज लाखों की संख्या में दिल्ली में , लेकिन ट्रक्स को छूट : ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 दिसंबर 2023): आज कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने ग्रेप 3 स्टेज 3 लागू कर दिया. ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट का कहना है की प्रदूषण के नाम पर गाड़ियाँ बेचने का धंधा हो रहा है इसकी पूरी संभावना हमें लग रही है क्योंकि डीजल के BS 2 ट्रक को इन्होने खुलेआम चलने की इज्जाजत दें दी है. जानभूझ कर डीजल ट्रको को इन्होने ग्रेप 4 स्टेज में रखा है जब प्रदूषण का AQI 451 से ऊपर होगा.
संजय सम्राट का कहना है की हमारी डीजल की BS 4 टैक्सी और टेम्पो ट्रेवलर जो की आल इंडिया टूरिस्ट परमिट के है ज्यादातर देशी विदेशी पर्यटको को लेकर दिल्ली एनसीआर से बाहर दुसरे राज्यों में चले जाते है.

जबकि BS 2 डीजल ट्रक रोज लाखों की संख्या में दिल्ली में आते है या दिल्ली से होकर दुसरे राज्यों में जाते है. क्योंकि सरकार और CAQM ट्रक वालो की एसोसिएशन से डरते है? क्योंकि ये लोग हड़ताल कर देते है. दिल्ली सरकार ने और CAQM ने ट्रांसपोर्टर्स में फुट डालो शाशन करो की नीति अपनाई है इन्होने डीजल टैक्सी बसों वालो को ग्रेप सिस्टम में बाटने का काम करा है. ये एक तरह से साजिश के तहत किया गया है. जिस से पूरे दिल्ली एनसीआर के टैक्सी बस वाले अपनी एकजुटता ना दिखा सके और सरकार के खिलाफ कोई बड़ा आंदोलन ना कर पाए.

एक डीजल BS 4 टेम्पो ट्रेवलर जिसके 4 पहिये है उसको चलने की इज्जाजत नहीं है लेकिन BS 4 डीजल का टेम्पो ट्रेवलर जिसके 6 पहिये है उसको रोड पर चलने की इज्जाजत है.

एक तरह से CAQM और दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए गाड़ियों के पाहियों को पैमाना बना रही है. संजय सम्राट का कहना है की जल्दी हीं दिल्ली सरकार और कमिसन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा क्योंकि ये भारत के करोडो टैक्सी और टेम्पो ट्रेवलर मालिकों उनके चालकों और उनके परिवार की रोजी रोटी का सवाल है.