ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों का सफर होगा आसान! बॉटेनिकल गार्डन से जुड़ेगी एक्वा लाइन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 दिसंबर 2023): दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब जल्द ही दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर लिया गया है। बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को नोएडा सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो लाइन के विस्तार के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) मंजूरी के लिए स्थानीय अधिकारियों को सौंप दी गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की अगली बोर्ड बैठक में पेश की जाएगी।

एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने कहा कि इसके बाद डीपीआर को उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की ओर से एनएमआरसी के लिए तैयार किया गया है। एनएमआरसी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच ‘एक्वा लाइन’ का संचालन करता है। डीपीआर के मुताबिक, नई लाइन ‘एक्वा लाइन’ पर स्थित नोएडा सेक्टर-142 स्टेशन को दिल्ली मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से जोड़ेगी। बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन, दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और मैजेंटा लाइन के लिए एक इंटरचेंज स्टेशन है।

एनएमआरसी के बयान के अनुसार, प्रस्तावित लाइन की कुल लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी और इसकी लागत 2254.35 करोड़ रुपये होगी। बयान में कहा गया है कि इस लाइन पर आठ नए एलिवेटेड स्टेशन होंगे, जिसमें बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर 44, नोएडा ऑफिस, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 108, सेक्टर 93, पंचशील बालक इंटर कॉलेज और सेक्टर 142 (पहले से मौजूद)।

एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने कहा कि यह परियोजना नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों शहरों के निवासियों को कनेक्टिविटी में आसानी प्रदान करेगी और उन्हें दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी। बॉटेनिकल गार्डन एनएमआरसी की एक्वा लाइन और डीएमआरसी की मैजेंटा और ब्लू लाइन के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन के रूप में काम करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यह परियोजना नोएडा-ग्रेटर नोएडा-दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए फायदेमंद होगी।