दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा, AQI 309 किया दर्ज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके वजह से लोग खराब हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है, जबकि कल शनिवार को वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में था। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR)-इंडिया के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, रविवार को दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 309 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता 372 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। वहीं, गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता 221 AQI के साथ ‘खराब’ श्रेणी में है।

उच्च प्रदूषण पर एक स्थानीय निवासी डॉ. नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि “मुश्किलें हैं। सुबह दौड़ने और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियों के दौरान, हमें श्वसन समस्याओं का सामना करना पड़ता है और हमें आंखों में सूजन का अनुभव होता है। हम कोशिश करते हैं और मास्क का उपयोग करते हैं लेकिन समस्या अभी भी बनी हुई है। मुद्दे पूरे दिन रहते हैं, खासकर साल के इन 3-4 महीनों में।”

बढ़ते प्रदूषण पर एक स्थानीय निवासी का कहना है कि “हर समस्या का समाधान खुद से शुरू होता है। हमें कचरा बाहर खुले में नहीं फेंकना चाहिए। और हमें समाज के लाभ के लिए और प्रदूषण कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए।”

इससे पहले शनिवार को समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 286 ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। तो वहीं शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 249 ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। जबकि गुरूवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 256 और बुधवार को 243 दर्ज किया गया था। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।