दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए की जा रही कार्रवाइयों पर जानें दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा खराब स्थिति में पहुंच गई है। इसके वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को समग्र वायु गुणवत्ता (AQI) 309 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज़ किया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए की जा रही कार्रवाइयों पर कहा कि ”ठंड बढ़ रही है और हवा की गति कम हो रही है। AQI का स्तर बढ़ रहा है। हमने दिल्ली-एनसीआर में GRAP के दूसरे चरण को लागू करने के निर्देश दिए थे। हमने GRAP 2 को प्रभावी ढंग से लागू करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए आज एक बैठक बुलाई।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट क्षेत्र हैं जहां प्रदूषण का स्तर अधिक हो जाता है। 8 स्थान ऐसे हैं जहां AQI अधिक है। उन स्थानों पर एक विशेष टीम तैनात की जाएगी और एक सर्वेक्षण किया जाएगा। बस और मेट्रो की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी ताकि सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग किया जा सके। आगे बढ़ते हुए, हमें GRAP 3 में और अधिक निर्णय लेने की आवश्यकता होगी।”

उन्होंने कहा कि “दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। हमने पटाखों और पराली जलाने को लेकर आसपास के राज्यों से बात की है। हमारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ बैठक हुई है। दिल्ली में प्रवेश करने वाली डीजल बसों को लेकर हम राज्यों से सहयोग की उम्मीद करते हैं।”