CBSE ने जारी की 10वीं तथा 12वीं के लिए जरूरी सूचना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 सितम्बर 2023): CBSE बोर्ड के परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की गाइडलाइन के अनुसार CBSE ने 10 वीं और 12 वीं छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए अभ्यास पेपर लॉन्च कर दिया है। जिसमें छात्रों और अभ‍िभावकों के लिए सूचना जारी करते हुए बताया गया है कि छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर पेपर डाउनलोड कर सकते है, ये बिलकुल फ्री होने के साथ-साथ हर साल अपडेट होते रहेंगे।

बोर्ड ने नोटिस में यह भी बताया है कि उन्होंने यह पेपर्स किसी भी प्राइवेट और सरकारी संगठन के सहयोग के लिए नहीं बनाया है , ये पेपर खुद बोर्ड ने ही बनाया है। ताकि बच्चो को परीक्षा के पैटर्न के बारे में पता चल सके और उनकी तैयारी पूरी अच्छे से हो पाए। इसके साथ ही छात्रों कि हायर ऑर्डर थिंकिंग स्किल पर आधारित प्रश्नों से निपटने में सुविधा हो और विषय की बेसिक समझ को बढाने में मदद मिल सके।

CBSE द्वारा नोटिस में ये भी लिखा है कि बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित हर चीज को आधिकारिक वेबसाइट से ही चेक करें और किसी भी वेबसाइट में कहीं कोई भी चीज़ को सच न माने। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा वर्ष 2024 फरवरी ,मार्च ,अप्रैल में होने वाली है. जिसके लिए आवेदन 12 सितंबर से 11 अक्टूबर तक कर सकते हैं। इसके अलावा विलंब शुल्क के साथ 19 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 10वीं, 12वीं ऑफलाइन नामांकन परीक्षा फॉर्म का शुल्क 1500 रुपये है। अतिरिक्त विषयों के लिए प्रति विषय शुल्क 300 रुपये तय किया गया है।।