डॉक्टर्स को इज्जत, सिद्दत एवं काबिलियत से काम करने दिया जाए, तभी समाज को लाभ होगा: डॉ नरेश चावला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 जुलाई 2023): दिल्ली के वरिष्ठ और प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. नरेश चावला से चिकित्सक दिवस के अवसर पर टेन न्यूज नेटवर्क के सलाहकार संपादक बिपिन शर्मा ने खास बातचीत की।

डॉ. नरेश चावला ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, आज डॉक्टर्स डे पर जश्न हमारा होना चाहिए था लेकिन डॉक्टर्स हमेशा से एक नोबेल पेशा रहा है। इसलिए हमने सोचा की डॉक्टर्स हमेशा कुछ देके ही जायेगा उसी लक्ष्य से हमने ब्लड डोनेशन कैंप ऑर्गेनाइज किया। साथ में फ्री हेल्थ चेकअप सर्विसेज भी है। सारे किस्म के डॉक्टर्स जैसे हड्डी , त्वचा , दिल आदि। उसके साथ हमने एक और अच्छा काम किया है जिसपे सामाज का ध्यान आकर्षित करना चाहूँगा वो है ऑर्गन डोनेशन। NOTTO यानी की नेशनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन जो कि पूरे देश में ऑर्गन डोनेशन का काम करता है, चाहे वो कोई आँखें दान करता है, किडनी दान करता है या मरने के बाद अपना पूरा शरीर दान करता है।

सामाज के लोग कहते तो है हम करना चाहते है लेकिन करते नहीं है। इस कैंप मैं मेरा दूसरा उद्देश्य यही था की लोगों का ध्यान ब्लड डोनेशन के साथ- साथ ऑर्गन डोनेशन पर भी आकर्षित करना चाहूँगा। मेरी अपनी माँ की मौत हुई या मेरे अपने पिता के मौत हुई, उनके मौत के 15 मिनट के अंदर मैं फोन कर भी चुका था और आँखें डोनेट भी कर चुका था। आज डॉक्टर्स डे के दिन मैं समाज का ध्यान आकर्षित करूंगा। मैंने देखा है छोटे छोटे देश जैसे श्रीलंका, साउथ ईस्ट एशिया के देश सिंगापुर, बैंगकॉक आदि ये सब देश हमने देखा है की सभी ऑर्गन डोनेशन सरप्लस देश है। सिर्फ हमारा देश है जो ब्लड डोनेशन डिफिशिएंट है तो इस दिन हम ये प्रण कर ले कि भारत को ऑर्गन डोनेशन और ब्लड डोनेशन सरप्लस बनायेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि हम आज जो हेल्थ कैंप कर रहे है ये IMA की नॉर्थ दिल्ली शाखा कर रही है। हमने 10 एनजीओ इन्वॉल्व किए है। जिसमे सीनियर सिटीजन क्लब , लायंस क्लब , इंजीनियर क्लब कुछ रिलीजियस एनजीओ भी है। इसके थ्रू हम कोशिश कर रहे हैं कि जन-जन को संदेश दिया जाए। ये बदलाव एक दिन या एक रात में भी आएगा इसके लिए एक लंबा एफर्ट करना पड़ेगा। इसके लिए हमारे IMA की नॉर्थ दिल्ली की शाखा और दिल्ली मेडिकल एसोसियेशन सभी एक साथ कोशिश करेंगे। हम आज भी देखते हैं किसी के क्लिनिक या नर्सिंग होम में कोई हादसा हो जाता है तो जनता खुद ही क्लीनिक को आग लगा देती है, डॉक्टर्स को पीट देती है। कोरोना के दौरान अमित शाह जी हमारे देश में एक ऑर्डिनेंस लाए थे प्रिवेंशन ऑफ असाल्ट्स अगेंस्ट डॉक्टर्स एक्ट लेकिन वो कोरोना तक ही सीमित रहा। मैं आपके चैनल के माध्यम से ये संदेश देना चाहूंगा की डॉक्टर्स को इज्जत से सिद्धत से काबिलियत के हिसाब से काम करने दिया जाएगा तो डॉक्टर्स समाज को लाभ दे पाएगा अगर डॉक्टर्स डरता रहेगा तो ना डॉक्टर्स का फायदा है ना जनता का । मैं समझता हूं कि डॉक्टर्स भगवान नहीं होता वो कहता है की मैं अपनी काबिलियत के हिसाब से काम करता हूं। एक तरफ हमे सेंट्रल एक्ट चाहिए दूसरी तरफ जनता को अपील है की डॉक्टर्स को इज्जत से काम करने दीजिएगा क्योंकि डाक्टर आपका दोस्त है दुश्मन नहीं है ।

इंडिया एक यंग कंट्री है आज भी हमारे यूथ की पॉपुलेशन ऑलमोस्ट 30 करोड़ है। संदेश एक ही है देश बदल रहा है नए रास्ते है देश एक फाइनेंशियल सुपरपावर बननेवाला है , एजुकेशन पावर बनने वाला है साथ ही हेल्थ में भी बदलवा होना चहिए तो मैं चाहता हूं की देश के यूथ आगे आए सीनियर सिटीजन उनकी मदद करेंगे और हमारे देश की जो बर्निंग मुद्दे है उसमे सिर्फ राजनीति से काम भी चलेगा काम करना होगा । और सबसे जरुरी मैं सरकार से अपील करता हूं कि यूथ को मौके दे ताकि यूथ बेस्ट करे।

देश में 10 लाख डॉक्टर्स है, जिसमे 4 लाख IMA के मेंबर्स है। मेरे सभी मेडिकल के दोस्तों से अपील है कि डॉक्टर्स के साथ साथ मेडिको सोशल एक्टिविज्म का भी काम करे । अगर हम चाहते है की देश की तरक्की हो तो इस बात को यूथ बहुत अच्छे से समझता है । हमरा देश सुपरपावर था , है ,और रहेगा। हिंदुस्तान मेडिकल टूरिज्म भी है और हमारे देश वासियों के लिए अच्छे डॉक्टर्स भी है। आज न सिर्फ डायबिटीज बढ़ रहा है , मोटापा भी बढ़ रहा हैं, कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ रहा है , इसको हम डॉक्टर्स प्रोपर हेल्थ एजुकेशन ट्रीट करेंगे। हमारे देश वासियों ने वेस्टर्न वर्ल्ड से प्रभावित हो कर सारी उनकी स्टाइल ले ली है आराम चाहिए, गाडियां चाहिए रिमोट चाहिए। इसको हमे बदलना पड़ेगा, हमारे डॉक्टर्स आगे आएंगे और लोगो को एडवाइस करेंगे। दवाई खाने से सारी बीमारियां ठीक नहीं होगी उन्हें अपना लाइफस्टाइल भी बदलना पड़ेगा ।

बता दें की दिल्ली के वरिष्ठ डॉक्टर नरेश चावला हमेशा ही स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते है। कोविड के दौरान टेन न्यूज लाइव प्लेटफार्म से टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल से स्वास्थ्य जागरूकता से जुड़ी परिचर्चा में वे अग्रसर रहे। टेन न्यूज की टीम डॉक्टर नरेश चावला के जज्बे को सलाम करती है ।

बता दें कि चिकित्सक दिवस के अवसर पर IMA यानि इंडियन मेडिकल एसोसिशन द्वारा रक्तदान शिविर एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अलग अलग विभागों के कई चर्चित चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शरद अग्रवाल उपस्थित रहे। सम्मानित अतिथि के तौर पर सेक्रेटरी जनरल डॉ अनिल कुमार नायक सहित कई चिकित्सक मौजूद रहे।

गौरतलब है कि IMA यानि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन चिकित्सकों की एक बड़ी संस्था है। लाखों चिकित्सक इस संस्था में सदस्य के रूप में जुड़े हैं।।