EPCH द्वारा A Symposium on Handicrafts Vision 2030 का भव्य आयोजन। निर्यातक सीपी शर्मा ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

जयपुर (02 जून 2023): EPCH द्वारा “A Symposium on Handicrafts Vision 2030” का भव्य आयोजन आईटीसी राजपुताना जयपुर में हुआ। जिसमें सैकडो दिग्गज निर्यातक एवं कारोबारी शामिल हुए एवं हज़ारों निर्यातकों ने इसे टेन न्यूज़ यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाइव देखा। विचार मंथन कार्यक्रम में “तीन गुना तीस तक” अर्थात् साल 2030 तक हस्तशिल्प उद्योग को तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा गया। 2030 तक हैंडिक्राफ़्ट्स डिज़ाइन , पैकेजिंग और आर्ट में किस तरह के बदलाव आ सकते है , फैशन और लाइफ स्टाइल इंडस्ट्री के ट्रेंड्स किस तरह हैंडिक्राफ़्ट के अंतरराष्ट्रीय मांग को प्रभावित कर सकते है , भारतीय संस्कृति एवं विरासत का भारतीय उत्पादों की मांग पर क्या प्रभाव होगा , फैशन एवं लाइफ स्टाइल में बदलाव , ब्रांडिंग किस तरह करे आदि विषयों पर बहुत ही सार्थक, उपयुक्त एवं बहुआयामी चर्चा हुई ।

हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सीपी शर्मा ने टेन न्यूज से विशेष बातचीत में कहा की आज प्रतियोगिता का दौर है हर चीज में प्रतियोगिता होती है । जैसे चीन के साथ निर्यात को लेकर , डिजाइनिंग का , पैकेजिंग का , कॉस्टिंग को कैसे कम करे इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा। और तीन गुना करने का जो विजन है वो भी पूरा होगा ।

इन्होंने ये भी कहा की बायर्स हमेशा नए डिजाइन का डिमांड करते है। इसीलिए हमारे रिसर्च एंड डेवलपमेंट की टीम हर एक्सपोर्ट हाउस में है । जिसमे ये प्लान होता है की सिस्टम को रिसाइकल कैसे किया जाए ताकि कुछ प्रोडक्ट बर्बाद ना हो सके ।

EPCH के बारे में इन्होंने कहा के ये एक वट वृक्ष है और हम सब उसकी साखाएं। EPCH के अध्यक्ष राकेश कुमार की सराहना की। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी छत्रछाया में 12 हजार लोग काम कर रहे हैं। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा की EPCH जितना काम करती है उतना कोई भी काउंसिल नही कर पाती है। EPCH से जितने भी लोग जुड़े हुए है वो इसकी छत्रछाया में काफी उन्नति कर रहे हैं।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के कार्यक्रम में ईपीसीएच के पूर्व चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा, फैशन डिजाइनर तरुण ताहिलीयानी, फ्लैट वर्ल्ड की निदेशक पूजा रौतेला, सेंट गोबेन के प्लांट मैनेजर टी.के. चक्रबर्ती सहित अलग अलग कंपनियों के सैकड़ो दिग्गज निर्यातक कारोबारी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम को हज़ारों निर्यातकों ने टेन न्यूज़ इंडिया यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाइव देखा।।