शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं!, दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को जारी किया नोटिस

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/01/2023): दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने राजधानी दिल्ली की सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने की बढ़ती घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी की है। इस मामले में दिल्ली महिला आयोग के दिल्ली पुलिस से कुछ सवाल कि है जिसका जवाब 24 जनवरी तक देने को कहा है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज यानी शनिवार को ट्वीटर पर नोटिस शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। स्वाति मालीवाल ने ट्वीट में कहा है, “दिल्ली में दारू पीकर गाड़ी चलाना आम होता जा रहा है। अंजलि को शराब पीकर गाड़ी के नीचे रौंदा गया। मेरे साथ छेड़छाड़ करने वाले ने शराब पी रखी थी। बताया जा रहा है ट्रैफिक पुलिस ने कोरोना के बाद ‘ड्रिंक एंड ड्राइव टेस्ट’ कम कर रखे है। पुलिस को नोटिस जारी किया है।”

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कंझावला कांड का जिक्र करते हुए नोटिस में कहा है, “नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला में एक 20 वर्षीय लड़की की कार से टक्कर मारकर कई किलोमीटर तक घसीटते हुए हत्या कर दी गई थी। पता चला है कि आरोपितों ने जमकर शराब पी रखी थी। एक अन्य घटना में, 19 जनवरी को लगभग 3 बजे, नशे की हालत में एक व्यक्ति ने अधोहस्ताक्षरी का यौन उत्पीड़न किया और रिंग रोड (एम्स बस स्टॉप के सामने) पर घसीटा।”

उन्होंने कहा कि “शराब पीकर गाड़ी चलाना न केवल दुर्घटनाओं के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, बल्कि महिला सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा खतरा है। इस खतरे को तत्काल रोकने की जरूरत है। पता चला है कि दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 महामारी के दौरान शराब पीकर वाहन चलाने वालों की पहचान करने के लिए ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल बंद कर दिया था। उपर्युक्त घटनाओं के साथ-साथ इसी तरह की कई अन्य घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने दिल्ली की सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों की जांच शुरू की है।”

दिल्ली महिला आयोग ने इस संबंध में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर कुछ मुद्दों पर जवाब मांगा है।

1. क्या शराब पीकर गाड़ी चलाने के अपराध में शामिल लोगों की पहचान करने के लिए ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग फिर से शुरू कर दिया गया है। कृपया वह तारीख बताएं जब इसे रोका गया था और वह तारीख जब अभ्यास फिर से शुरू किया गया था।

2. यदि नशे में ड्राइविंग के खतरे की जांच के लिए ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग पूरी तरह से फिर से शुरू नहीं किया गया है, तो कृपया इसके कारण और तारीख बताएं कि यह फिर से कब शुरू होगा।

3. आज की तारीख में दिल्ली पुलिस के पास उपलब्ध ब्रेथ एनालाइजर जांच मशीनों की संख्या। इनमें से जो मशीनें चालू हैं, उनकी संख्या बताएं।

4. 2017 से अब तक शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किए गए चालानों की संख्या।

5. वर्ष 2017 से आज तक दिल्ली पुलिस द्वारा बार-बार पकड़े गए अपराधियों की संख्या और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई।

6. नए साल की पूर्व संध्या 2023 पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों की जांच के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा तैनात किए गए पुलिस पिकेट और कर्मियों की संख्या।

7. दिल्ली पुलिस द्वारा 31 दिसंबर 2023 की रात 6 बजे से 9 बजे के बीच शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए जारी किए गए चालानों की संख्या।

8. हाल ही में कंझावला में शराब के नशे में व्यक्तियों द्वारा 20 वर्षीय एक लड़की की हत्या के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच करने के अपने तंत्र को मजबूत करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदम।