NCPCR ने बायजूस के सीईओ को भेजा समन, कहा- “जैसी त्रुटि मिलेगी हम वैसी कार्रवाई करेंगे”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/12/2022): देश की प्रतिष्ठित एडटेक कंपनी बायजूस BYJU’S की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) ने कंपनी के सीईओ बायजू रविन्द्रन को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। एडटेक कंपनी बायजूस पर छात्रों और अभिवावकों को परेशान करने का आरोप लगा है। वहीं बायजूस के सीईओ को 23 दिसंबर को कमीशन के सामने पेश होने के लिए कहा गया है‌।

बायजूस के सीईओ को जारी किए गए समन पर NCPCR अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि “हमें 2021 की दिसंबर में शिकायत मिली थी कि कम आय वाले बच्चों के माता-पिता के पास बायजूस के सेल्स एग्जीक्यूटिव जाते हैं और EMI बोलकर फाइनेंस कंपनी से माता-पिता के क्षमता से अधिक के लोन दिलवाते हैं।”

NCPCR के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने आगे कहा कि “हमने शिक्षा मंत्रालय, SFIO, RBI को इस मामले से अवगत कराया था और उस समय SFIO ने जांच करने के लिए RBI और कारपोरेट मंत्रालय को लिखा था। शिक्षा मंत्रालय ने भी एडटेक कंपनी के लिए एक विस्तृत सलाह जारी की थी और बायजूस को भी नोटिस जारी किया था।”

NCPCR के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि “हाल में ही हमने एक रिपोर्ट पढ़ी जिसमें बायजूस के काम करने का तरीका नहीं बदला था जिसके बाद हमने बायजूस के CEO को समन किया है और कमीशन के सामने 23 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है जिसके बाद हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे।”

NCPCR के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने आगे कहा कि “हमें पता चला है कि यह बच्चों का साइकोमेट्रिक टेस्ट करते हैं और बच्चों के माता-पिता को डराते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य खत्म हो चुका है। वे बच्चों को ऐसा नहीं कह सकते। हमें जहां जैसी त्रुटि मिलेगी हम वैसी कार्रवाई करेंगे।”