IPEF का प्रस्ताव जल्द ही संसद में किया जाएगा पेश, जानें क्या है आईपीईएफ

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (09/09/2022)

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान शुक्रवार को लॉस एंजिल्स में कहा कि एक मजबूत इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फाॅर प्रास्पेरिटी (IPEF) का प्रस्ताव जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारे सदस्य देशों के साथ इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क का सार्थक साथ रहा। अधिकारियों ने मंत्रियों के बीच सहायक बातचीत के लिए ज़मीन तैयार करने का काम किया है। कल तक हम एक मजबूत ढांचा तैयार करने की उम्मीद करते हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम ढांचे के भीतर आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों पर सदस्य देशों के बीच बातचीत शुरू कर सकते हैं। भारत अपने राष्ट्रीय हित के आधार पर IPEF ढांचे के विभिन्न पहलुओं पर अपने निर्णय लेगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे यूएसटीआर राजदूत ताई और अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने का भी अवसर मिला है। भारत और अमेरिका के बीच हो रहे अच्छे कार्यों को लेकर दोनों बहुत उत्साहित थे। वे हाई-टेक क्षेत्रों सहित व्यापार और निवेश में संबंधों के विस्तार के लिए बेहद अनुकूल थे। वे भारत और अमेरिका के बीच आपूर्ति श्रृंखला को और लचीला बनाना चाहते थे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि डेटा गोपनीयता के उच्च स्तर को बनाए रखते हुए, भारत डिजिटल दुनिया में समकालीन और आधुनिक कानूनों की तलाश कर रहा है। इस संदर्भ में हम संसद में एक प्रस्ताव जल्द पेश करेंगे। भारत अमेरिकी कंपनियों को प्रौद्योगिकी सेवाओं का एक बड़ा प्रदाता है।