अहमदाबाद: पुस्तक मेले के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी, इंटरनेट किताबों के रिप्लेस करने का तरीका नहीं है

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (08/09/2022): गुजरात के अहमदाबाद में आज गुरुवार को ‘नवभारत साहित्य मंदिर’ द्वारा पुस्तक मेला आयोजित किया गया। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अहमदाबाद में पुस्तक मेले की जो परंपरा शुरू की है ये समय के साथ और ज्यादा समृद्ध होती जा रही है जिसके जरिए गुजरात के साहित्य और ज्ञान का विस्तार हो रहा है। इसके साथ ही नए युवा साहित्यकारों, लेखकों को भी एक मंच मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैं गुजरात में आप सबके बीच था, तब गुजरात ने भी ‘वांचे गुजरात’ अभियान शुरू किया था। आज ‘कलम नो कार्निवल’ जैसे अभियान गुजरात के उस संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं। पुस्तक और ग्रंथ, ये दोनों हमारी विद्या उपासना के मूल तत्व हैं। गुजरात में पुस्तकालयों की तो बहुत पुरानी परंपरा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष ये पुस्तक मेला एक ऐसे समय में आयोजित हो रहा है जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत महोत्सव का एक आयाम ये भी है कि हम हमारी आजादी की लड़ाई के इतिहास को कैसे पुनर्जीवित करें। ‘कलम नो कार्निवल’ जैसे आयोजन देश के इस अभियान को गति दे सकते हैं। पुस्तक मेले में आजादी की लड़ाई से जुड़ी किताबों को विशेष महत्व दिया जा सकता है। मुझे विश्वास है ये आयोजन इस दिशा में एक सकारात्मक माध्यम साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज इंटरनेट के जमाने में ये सोच हावी होती जा रही है कि जब जरूरत होगी तो इंटरनेट की मदद ले लेंगे। तकनीक हमारे लिए निःसन्देह जानकारी का एक महत्वपूर्ण जरिया है, लेकिन वो किताबों को, किताबों के अध्ययन को रिप्लेस करने का तरीका नहीं है।