डॉ बी. आर अम्बेडकर विश्विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया को लेकर हुई प्रेस वार्ता, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (7 मई 2022): बी.आर. अम्बेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा यूजी सत्र 2022-25 के लिए नामांकन प्रक्रिया के मद्देनजर बैठक आयोजित की गई। कुलपति अनु जी के नेतृत्व में आयोजित बैठक में नामांकन प्रक्रिया एवं कैंपस विस्तार सहित कई अन्य मुद्दों पर हुई बातचीत।

जानें क्या है दाखिला का प्रक्रिया

कुलपति अम्बेडकर विश्विद्यालय ने प्रेस वार्ता में मौजूद मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए सूचना दी कि विश्विद्यालय में पीजी एवं पीएचडी के लिए पहले से ही प्रवेश परीक्षा के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया है।इस वर्ष यानी 2022-25 में विश्विद्यालय समिति ने यह निर्णय लिया है कि यूजी में हम प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों का नामांकन करेंगे।

क्या हैं प्रवेश परीक्षा के लाभ

टेन न्यूज से बात करते हुए कुलपति अनु जी ने बताया की प्रवेश परीक्षा के आधार पर नामांकन होने से ग्रामीण पृष्ठभूमि के बच्चों को भी समान अवसर प्राप्त होगा।उन्होंने कहा कि जिस बच्चे के पास विद्वत्ता होगी उस बच्चे का नामांकन हो सकेगा।

कैम्पस विस्तार की क्या है रणनीति

टेन न्यूज से बात करते हुए कुलपति अनु जी ने जानकारी दी कि हम दिल्ली में धीरपुर सहित अन्य चार जगहों पर कैम्पस विस्तार कर रहे हैं, साथ ही छात्र छमता पर पूछे गए प्रश्न का जबाब देते हुए उन्होंने कहा कि हम अभी 30,000 बच्चों के नामांकन का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

दिल्ली सरकार से मिल रहा है पूरा सहयोग

शिक्षा व्यवस्था एवं संरचनात्मक विकास में दिल्ली सरकार द्वारा दिए जा रहे सहयोग को लेकर प्रश्न पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा पूरा सहयोग मिल रहा है, उन्होंने शिक्षा मंत्री एवं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की तारीफ करते हुए कहा कि शिक्षा से सम्बंधित किसी भी प्रकार की मदद के लिए वो सदैव तत्पर रहते हैं।।