केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश को लेकर UGC ने जारी किया निर्देश, जानें कैसे होगा दाखिला

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/03/2022): विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सोमवार को एक सार्वजनिक सूचना जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी और चयनकर्ता अपने चयनित भाषा में परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को राज्य/निजी/मानित विश्वविद्यालयों द्वारा भी अपनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट UG के लिए आवेदन शुरू होगा। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने भी CUET में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। साथ ही उन्होंने कहा कि 2022 PG, जिसका विवरण एनटीए की वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर शीघ्र ही उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं के पास हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया, ओडिया और अंग्रेजी विकल्प होगा। CUET UG की अधिक जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर जाएं।