जोधपुर में कैद किए गए सिखों के मुआवजे सहित विभिन्न पंथिक मामलों को लेकर भाजपा के सिख नेत ाओं का प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिला

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर.पी. सिंह के साथ राष्ट्रीय सिख संगत के अध्यक्ष सरदार गुरचरन सिंह गिल, प्रसिद्ध गायक पद्मश्री हंसराज हंस एवं भाजपा नेता सरदार इम्प्रीत सिंह बख्शी सहित सिख नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिला और उनसे 1984 आॅपरेशन ब्लूस्टार के दौरान अमृतसर से गिरफ्तार कर राजस्थान की जोधपुर जेल में वर्षों गुमनामी में कैद रखे गये सिखों के लिये पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा निश्चित मुआवजे के अविलंब भुगतान की मांग की।
सरदार आर.पी. सिंह ने केन्द्रीय गृह मंत्री से निवेदन किया कि वह संबंधित विधि अधिकारियों को निर्देश दें कि वह उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती न दें और मानवीयता के आधार पर निश्चित मुआवजा के भारत सरकार के हिस्से को तुरंत जारी किया जाये।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि भारत सरकार वर्षों गुमनामी की कैद काट चुके सिखों के प्रति संवेदनशील है और वह यह सुनिश्चित करेंगे कि मुआवजे के भारत सरकार के हिस्से का शीघ्र भुगतान हो।

प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर पूर्व के शिलौंग में हाल ही में सिख पंथ के लोगों पर हुये हमलों और दरबार साहिब के तोशेखाने से लापता अमूल्य धरोहरों की वापसी जैसे मामलों पर भी गृह मंत्री का ध्यान आकृष्ट कर उचित कार्यवाही का अनुरोध किया।

प्रतिनिधिमंडल में आॅल इंडिया सिख फेडरेशन अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह भूमा, महामंत्री सरदार अमरजीत सिंह एवं सिख नेता सरदार सर्वजीत सिंह, अविनाश जायसवाल, डी.एस. गुजराल, श्रदेवेन्दर सिंह साहनी, सरदार मलकीत सिंह पद्म भी शामिल थे।