बंद जगहों पर अंगीठी जलाने वाले हो जाए सावधान! दिल्ली-एनसीआर में पिछले 15 दिनों में 20 से अधिक लोगों की मौत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जनवरी 2024): बंद जगहों पर अंगीठी जलाने वाले सावधान हो जाएं। दरअसल दिल्ली-एनसीआर में अंगीठी के धुंए से दम घुटने से पिछले 15 दिनों में 20 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अकेले राजधानी दिल्ली में 10-12 मौतें हो चुकी। बंद जगहों पर अंगीठी जलाने से हुई मौतों पर मंगलवार को दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग की प्रतिक्रिया सामने आई है।

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि “पिछले 15 दिनों में अकेले दिल्ली में ही करीब 10-12 मौतें हुई हैं, अगर आप एनसीआर को शामिल कर लें तो यह संख्या 20 से ऊपर चढ़ जाता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसी मौतों से बचा जा सकता है लेकिन मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, इसलिए वे ऐसा करते हैं।”

अतुल गर्ग ने कहा कि “अगर आप ‘अंगठी’ को एयरटाइट कमरे में जलाते हैं, तो यह आपके कमरे में ऑक्सीजन की खपत करता है। ऑक्सीजन का स्तर धीरे-धीरे गिरता है और CO₂ और कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।”

अतुल गर्ग ने आगे कहा कि “यदि संभव हो तो कमरे को पूरी तरह से वायुरोधी न बनाएं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो बड़े सतह क्षेत्र वाला कोई भी बर्तन लें और उसमें पानी भरें – इससे नमी का स्तर और ऑक्सीजन का स्तर बना रहेगा।”