289 मीटर लंबा होगा सिल्वर लाइन पर एयरोसिटी का नया इंटरचेंज स्टेशन, जानें क्या है इसकी खासियत

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (18 जून 2023): फेज 4 के एयरोसिटी-तुगलकाबाद सिल्वर लाइन कॉरिडोर पर नए एयरोसिटी मेट्रो स्टेशन का प्लेटफॉर्म 289 मीटर की लंबाई के साथ सभी फेज 4 स्टेशनों में सबसे लंबा होगा। चरण 4 में भूमिगत मेट्रो स्टेशनों की सामान्य लंबाई लगभग 225 मीटर है। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आज यानी रविवार को एक बयान जारी करके दिया है।

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा है कि “इसकी व्यापक लंबाई को अनुमानित यात्री यातायात को समायोजित करने के लिए सावधानी से डिजाइन किया गया है क्योंकि भविष्य में यह स्टेशन एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, सिल्वर लाइन और गुरुग्राम, मानेसर और अलवर के लिए आरआरटीएस कॉरिडोर के बीच कनेक्टिविटी के साथ एक महत्वपूर्ण ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा होगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, सिल्वर लाइन और आरआरटीएस कॉरिडोर के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन 23 मीटर की गहराई पर बनेगा। यह स्टेशन एक टर्मिनल स्टेशन होगा, जो फरीदाबाद के एनसीआर शहर से दक्षिण दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी दिल्ली और विशेष रूप से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।”

डीएमआरसी ने अपने बयान में आगे कहा है कि “इस स्टेशन के लिए निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और निर्माण की प्रक्रिया बॉटम-अप विधि द्वारा की जा रही है।इस स्टेशन पर तीन प्रवेश/निकास बिंदु होंगे, एक एयरोसिटी के बिजनेस हब को जोड़ता है और अन्य दो प्रवेश/निकास संरचनाएं स्टेशन को NH-8 और पास के इलाके महिपालपुर से पैदल यात्री सबवे के माध्यम से जोड़ेगी, जिससे हवाई अड्डे तक पहुंच में सुधार होगा।”

डीएमआरसी ने बताया कि “तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर, शहर के मेट्रो नेटवर्क के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त, का उद्देश्य क्षेत्र की बढ़ती आबादी को पूरा करने के लिए महरौली-बदरपुर रोड, छतरपुर एक्सटेंशन और महिपालपुर क्षेत्र में बढ़ती परिवहन मांगों को पूरा करना है। यह यात्रियों के लिए एक जीवन रेखा के रूप में काम करेगा, यात्रा के समय को कम करेगा और परिवहन के एक विश्वसनीय और कुशल मोड की पेशकश करेगा। यह स्टेशन दक्षिण दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा के निवासियों को तेज गति से यात्रा करने और हवाई अड्डे तक पहुंचने में मदद करेगा।”