2000 के नोट पर पाबंदी, वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी का यह वीडियो हो रहा है वायरल। जानें क्या है कनेक्शन!

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (23/05/2023)

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को 2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का आदेश पारित किया है। 2000 के नोट पर पाबंदी के बाद लोग अपने अपने हिसाब से प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। कुछ लोग इस कदम से आम आदमी को काफी परेशानी होने की बात कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की बात कर रहे हैं। 2000 के नोट पर पाबंदी के बाद से ही सोशल मीडिया पर वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह 2000 की नोट में नैनो चिप के बारे में बता रहे हैं। इस वीडियो में वह बता रहे हैं कि नैनो चिप कैसे काम करता है। साथ ही उन्होंने बताया है कि इससे काले धन का ठीक-ठाक अनुमान लगाया जा सकता है चाहे 2000 की नोट को कहीं भी क्यों ना रखा गया हो। सुधीर चौधरी ने वीडियो में बताया है कि काले धन पर रोक के लिए लाए जा रहे ₹2000 के करेंसी नोट को बनाने के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा। ₹2000 के हर नोट पर एनजीसी यानी नैनो जीपीएस चिप लगा होगा।

*ऐसे काम करता है एनजीसी तकनीक*

एनजीसी को काम करने के लिए किसी पावर सोर्स की जरूरत नहीं पड़ती है। यह सिग्नल रिफ्लेक्टर की तरह काम करता है। जब कोई सैटेलाइट लोकेशन की जानकारी लेने के लिए सिग्नल देता है, एनजीसी लोकेशन से इस सिग्नल से रिफ्लेक्ट कर देता है। इससे लोकेशन का सही अंदाजा मिल जाता है और सैटेलाइट को करेंसी के सीरियल नंबर की भी जानकारी मिल जाती है। यानी ऐसी करेंसी जिसमें एनजीसी लगा होता है उसकी लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। अब आप उसे सात तालों में भी बंद करके रखे तब भी वो ट्रैक हो जाएगी। चाहे उस करेंसी नोट को ग्राउंड लेवल से 120 फीट नीचे ही क्यों ना रखा गया हो। करेंसी नोट को नष्ट किए बिना उसे ना तो निकाला जा सकता है और ना ही उसके साथ कोई छेड़छाड़ किया जा सकता है। यानी 2000 का नोट अब आपको फंसा देगा। एनजीसी लगे करेंसी नोट को ट्रैक किया जा सकता है। इससे किसी भी जगह जमा किए गए काले धन का ठीक-ठाक अनुमान लगाया जा सकता है।

अब जब 2000 के नोट को चलन से बाहर कर दिया गया है, ऐसे में लोग अब वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी के उस वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं और अपने अपने हिसाब से वीडियो पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। आप वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी के 2000 के नोट में नैनो चीप वाले वीडियो को लेकर क्या सोचते हैं अपनी प्रतिक्रिया कॉमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें।