आईटीएस डेन्टल कॉलेज ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस

आईटीएस द  एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैनए डॉ0 आ0पी चड्ढा एवं वाईस चेयरमैनए अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन से आईटीएस डेन्टल कॉलेजए गाजियाबाद में दिनांक 1 अक्टूबर, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस मनाया गया। जिसका विषय डिजिटल इक्विटी फॉर ऑल एजेस था।

इस अवसर पर आईटीएस द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैनए डॉ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैनए अर्पित चड्ढा ने अपने विचार प्रकट किये जिसमे उन्होंने बताया कि वर्ष 1990 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 1 अक्टूबर को बुज़ुर्ग लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए मतदान किया है। यह दिन वरिष्ठ नागरिकों के बारे में पूरी दूनिया के लोगों मे अधिक जागरूकता और सहानुभूति बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस को एक थीम के साथ रिकार्ड किया जाता हैए और उन सभी विषयों का एक समान उद्देष्य होता है। इनका सामान्य लक्ष्य वृद्ध लोगो की भलाई के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस अवसर पर आईटीएस डेन्टल कॉलेज में समाज के बुज़ुर्गो के अच्छे स्वास्थ्य और भलाई के लिए दांतों के जबड़ें के रखरखाव तथा मौखिक स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान मे रखकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के प्रोस्थोडॉन्टिक्स विभाग द्वारा मुफ्त डेन्चर कैंप का आयोजन किया गया। डेन्टल ओ0पी0डी0 मे आने वाले मरीजों को पूर्ण डेन्चर आंशिक डेन्चर डेन्टल इम्प्लांट और फिक्स्ड आंशिक डेन्चर के रखरखाव के बारे में स्वास्थ्य पर्चे वितरित किये गये। मरीजों के लिए कृत्रिम दांतों के विभिन्न प्रकार के विकल्प और उनके रखरखाव पर एक इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया गया जिसमें सभी मरीजों के प्रश्नों के उत्तर दिये गये। इसी के साथ सभी बुज़ुर्ग मरीजों को डेन्चर भी वितरित किये गये।

इस अवसर पर आईटीएस  डेन्टल कॉलेज के सभी बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के छात्रों के लिए रंगोली प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, जेरियाट्रिक ओरल हेल्थ विषय पर ई.पोस्टर प्रतियोगिता जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। अंत में विजेताओं छात्रों को प्रमाण.पत्र देकर सम्मानित किया गया।