सीएम योगी के “मिशन शक्ति” का असर, बेटियां बनीं एक दिन की डीएम-एसपी

टेन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ (15 अक्टूबर 2024): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बेटियों को आत्मनिर्भर (self-reliant) बनाने और उन्हें प्रोत्साहित (encourage) करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इसी कड़ी में, शारदीय नवरात्र (Sharadiya Navratri) के मौके पर, प्रदेश के विभिन्न जिलों में बेटियों को एक दिन के लिए डीएम (DM), एसपी (SP) और अन्य प्रशासनिक पदों पर बैठने का अवसर दिया गया। इस पहल का उद्देश्य बेटियों में आत्मविश्वास (self-confidence) बढ़ाना है।

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में, अग्रिमा धवन ने एक दिन की डीएम बनकर सब्जियों के दामों को नियंत्रित (control) करने के निर्देश दिए। जौनपुर (Jaunpur) की सजल गुप्ता ने 87 मामलों की सुनवाई की और 14 का निस्तारण (disposal) किया। मिर्जापुर (Mirzapur) की शिवांशी द्विवेदी और लक्ष्मी रतन मौर्य ने भी प्रशासनिक पदों का जिम्मा संभाला।

गाजीपुर (Ghazipur) में प्रियंका कुशवाहा ने एक दिन की डीएम बनकर जनता की समस्याएं (public issues) सुनीं और कार्रवाई के निर्देश दिए। महराजगंज (Maharajganj) में निधि यादव ने 8 शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया। इसके अलावा, श्रावस्ती (Shravasti) की रश्मि कसौधन ने डाक फाइलों पर हस्ताक्षर किए और समस्याओं का समाधान किया।

इस कार्यक्रम के तहत, बेटियों ने न केवल प्रशासनिक कार्यों का अनुभव (experience) लिया बल्कि अपने क्षेत्रों की समस्याओं का त्वरित समाधान (quick resolution) भी किया। बेटियों ने कहा कि इस अनुभव ने उन्हें आत्मविश्वास दिया और भविष्य में प्रशासनिक सेवाओं (administrative services) में भागीदारी के लिए प्रेरित किया।

लखीमपुर खीरी में आयोजित कन्या पूजन समारोह (Kanya Poojan Ceremony) में 1100 बेटियों का सम्मान किया गया, जबकि गोंडा (Gonda) में महिलाओं को 1000 पिंक ई-रिक्शा (pink e-rickshaws) दिए गए।

सीएम योगी की मंशा के अनुरूप, यह पहल न केवल बेटियों को सशक्त (empower) बनाती है, बल्कि समाज में उनके योगदान (contribution) को भी मान्यता देती है। इस तरह के कार्यक्रमों से बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे वे अपने अधिकारों (rights) और संभावनाओं (potential) के प्रति जागरूक हों।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।