देश और दुनिया के 10 सबसे बड़े दानवीर: परोपकार की मिसाल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14 अक्टूबर 2024): दुनिया में कई ऐसे दानवीर लोग हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान करके समाज में सुधार और विकास की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ये लोग न केवल आर्थिक सहयोग प्रदान करते हैं, बल्कि अपने कार्यों से प्रेरणा भी देते हैं। आइए जानते हैं देश और दुनिया के 10 सबसे बड़े दानवीरों के बारे में। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सूची में पहले पायदान पर जमशेदजी टाटा का नाम है।

1. जमशेदजी टाटा: टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा को दानवीरों में सबसे पहला स्थान प्राप्त है। उन्होंने अपनी संपत्ति का दो-तिहाई हिस्सा टाटा ट्रस्ट को दान किया, जो दुनिया के सबसे बड़े और पुराने ट्रस्ट में से एक है। उनकी पहल पर कई अस्पताल, स्कूल और विश्वविद्यालय स्थापित किए गए, जिनमें टाटा मेमोरियल सेंटर और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस शामिल हैं। उन्होंने पिछले 100 वर्षों में लगभग 102.4 बिलियन डॉलर का दान किया है।

2. बिल गेट्स: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक, बिल गेट्स ने अपने फाउंडेशन के माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा और गरीबी उन्मूलन के लिए लगभग 40 बिलियन डॉलर दान किए हैं। 2000 में स्थापित बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने वैश्विक स्वास्थ्य परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह दुनिया का सबसे बड़ा निजी फाउंडेशन है।

3. वारेन बफेट: अमेरिकी निवेशक वारेन बफेट ने अपनी संपत्ति का लगभग 99% हिस्सा दान में दिया है। उन्होंने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को करीब 37 बिलियन डॉलर का योगदान दिया है। उनका लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य और तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देना है।

4. जॉर्ज सोरस: जॉर्ज सोरस, एक प्रमुख अमेरिकी व्यवसायी और परोपकारी, ने अपने ओपन सोसाइटी इंस्टीट्यूट के माध्यम से लोकतंत्र, समानता और मानव अधिकारों के लिए महत्वपूर्ण दान किए हैं। उन्होंने मानव अधिकार संगठनों को 18 मिलियन डॉलर दान किए हैं।

5. अजीम प्रेमजी: भारत के आईटी उद्योग के दिग्गज अजीम प्रेमजी, विप्रो के संस्थापक, ने 9,713 करोड़ रुपये का दान किया है। उनकी कंपनी की कमाई का 67% हिस्सा ग्रामीण शिक्षा के लिए दान किया जाता है। कोविड-19 के दौरान, उन्होंने अपने फाउंडेशन के माध्यम से 1000 करोड़ रुपये का योगदान किया।

6. चार्ल्स फ्रांसिस फीने: चार्ल्स फीने ने अपनी अटलांटिक परोपकारी संस्था के माध्यम से लगभग 9 बिलियन डॉलर का दान किया है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय के क्षेत्रों में योगदान किया है और उत्तरी आयरलैंड में 570 मिलियन डॉलर का समर्थन दिया है।

7. सुलैमान अब्दुल अजीज अल राजही: सऊदी अरब के व्यवसायी सुलैमान अल राजही ने अपनी संपत्ति का 75% हिस्सा दान किया है, जो लगभग 5.8 अरब डॉलर है। उन्होंने इस्लामिक धर्मार्थ संगठनों और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दान किया है।

8. गॉर्डन मूर: इंटेल के सह-संस्थापक गॉर्डन मूर ने कई दान और शैक्षिक संस्थानों को समर्थन दिया है, जिनमें कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

9. कार्लोस स्लिम हेलो: मेक्सिको के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, कार्लोस स्लिम ने गरीबों के लिए ऋण प्रदान करने वाले माइक्रो क्रेडिट कार्यक्रम की स्थापना की। उनके फाउंडेशन का मुख्य ध्यान कला, शिक्षा और स्वास्थ्य पर है।

10. ग्रेग कासर: अमेरिकी राजनीतिज्ञ ग्रेग कासर ने फैमिली फाउंडेशन की स्थापना की है, जो श्रमिक अधिकारों और सामाजिक न्याय पर ध्यान केंद्रित करता है। उन्होंने कई विकास संगठनों का समर्थन किया है।

 

इन दानवीरों ने अपनी उदारता और परोपकार से समाज में महत्वपूर्ण बदलाव लाने का कार्य किया है। उनकी दान की भावना और कार्य हमें प्रेरित करते हैं कि हम भी समाज की भलाई के लिए अपने तरीके से योगदान दें। उनका योगदान न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक स्तर पर भी महत्वपूर्ण है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।