Who is Noel Tata: कौन हैं नोएल टाटा, टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 अक्टूबर 2024): 67 वर्षीय भारतीय कारोबारी नोएल टाटा (Noel Tata) सर्वसम्मति से टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। नोएल टाटा, नवल एच. टाटा और सिमोन एन. टाटा के बेटे हैं और रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। रतन टाटा के निधन के बाद यह चर्चा काफी तेज हो गई थी कि विशाल टाटा साम्राज्य के नए चेयरमैन कौन होंगे? हालाकि अब यह स्पष्ट हो गया है और सर्वसम्मति से नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन के रूप में चुन लिया गया है।

ज्ञात हो कि नोएल टाटा पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। यह ट्रस्ट मिलकर टाटा संस में 66% की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। जो विविध टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है। रतन टाटा के जाने के बाद भारत में सबसे बड़ी सार्वजनिक धर्मार्थ संस्था के रूप में टाटा ट्रस्ट के बोर्ड को मौजूदा ट्रस्टी में से एक नया अध्यक्ष नियुक्त करने की आवश्यकता थी। रतन टाटा ने अपनी मृत्यु से पहले किसी उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया था।

नोएल टाटा का करियर प्रोफाइल

नोएल एन. टाटा वर्तमान में टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड (Tata International Limited) के प्रेसिडेंट और गैर कार्यकारी निदेशक (नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर) के रूप में कार्यरत हैं। नोएल पिछले चार दशकों से टाटा समूह का हिस्सा हैं और वह टाटा समूह की कंपनियों में कई बड़े पदों पर हैं। जिनमें ट्रेंट, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट और टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट के रूप में शामिल हैं। उनकी सबसे हालिया कार्यकारी भूमिका टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में थी, जहां उन्होंने अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक अपने कार्यकाल के दौरान 50 करोड़ से 03 अरब से अधिक कमाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।