दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का निधन: टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने लिखा भावुक पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 अक्टूबर 2024): भारत के प्रमुख उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का निधन हो गया। उनकी उम्र के साथ आए अनुभव और दूरदर्शिता ने भारतीय उद्योग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। रतन टाटा ने अपने जीवन में न केवल व्यवसायिक सफलता हासिल की, बल्कि उन्होंने समाज के विकास और कल्याण के लिए भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए। रतन टाटा का योगदान औद्योगिक और आर्थिक विकास में अद्वितीय था। उन्होंने टाटा समूह को वैश्विक स्तर पर एक मजबूत पहचान दिलाई। उनकी प्रेरणादायक नेतृत्व शैली और मानवता के प्रति समर्पण ने उन्हें केवल एक उद्योगपति नहीं, बल्कि प्रेरणा का श्रोत बना दिया।

उनके निधन की खबर से पूरा देश दुखी एवं मर्माहत है। राजनीति से लेकर फिल्म जगत और उद्योग जगत में मातम पसरा हुआ है। सभी रतन टाटा के प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त कर रहे हैं और उन्हें भारतीय उद्योग जगत का ‘टाइटन’ बता रहे हैं। इसी बीच टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने एक भावुक पत्र साझा किया है।

टाटा संस के चेयरमैन का भावुक पत्र

श्री चंद्रशेखरन ने लिखा कि, “हम अत्यंत क्षति की भावना के साथ श्री रतन नवल टाटा को विदाई दे रहे हैं। जो वास्तव में एक असाधारण नेता थे, जिनके अतुलनीय योगदान ने न केवल टाटा समूह को बल्कि हमारे राष्ट्र के ढांचे को भी आकार दिया है।टाटा समूह के लिए, श्री टाटा एक अध्यक्ष से कहीं अधिक थे। मेरे लिए, वे एक गुरु, मार्गदर्शक और मित्र थे। उन्होंने उदाहरण से प्रेरणा दी। उत्कृष्टता, अखंडता और नवाचार के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ, उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार किया, जबकि हमेशा अपने नैतिक मानदंडों पर खरा उतरा।”

आगे उन्होंने लिखा, “परोपकार और समाज के विकास के प्रति श्री टाटा के समर्पण ने लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक, उनकी पहल ने एक गहरी छाप छोड़ी है जिसका लाभ आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा। इस सारे काम को पुख्ता करने वाली बात थी श्री टाटा की हर व्यक्तिगत बातचीत में उनकी सच्ची विनम्रता। पूरे टाटा परिवार की ओर से मैं उनके प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। उनकी विरासत हमें प्रेरित करती रहेगी क्योंकि हम उन सिद्धांतों को बनाए रखने का प्रयास करते हैं जिनका उन्होंने इतने जुनून के साथ समर्थन किया।”

एन. चंद्रशेखरन
चेयरमैन, टाटा संस
09.10.2024

बता दें कि बुधवार की रात मुंबई के एक अस्पताल में 86 वर्षीय उद्योगपति रतन टाटा ने अपनी अंतिम सांस ली।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।