10 साल की सौम्या भारद्वाज ने जीते 34 मेडल: सौम्या की कहानी उन्हीं की जुबानी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 अक्टूबर 2024): 10 साल की सौम्या भारद्वाज (Somya Bhardwaj) ने अपनी उम्र से बड़ा कमाल कर दिखाया है। उन्होंने अभी तक कुल 34 मेडल जीते हैं, जिनमें से 20 गोल्ड, 10 ब्रोंज और 4 सिल्वर हैं। टेन न्यूज ने सौम्या से खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने अपने खेल और सेल्फ डिफेंस की महत्ता पर जोर दिया। लगभग तीन दर्जन पदक सौम्या भारद्वाज के नाम हैं।

सौम्या ने बताया, “मैंने 7 साल की उम्र में बॉक्सिंग शुरू की थी। मैंने एक न्यूज़ में देखा था कि कुछ गंदे लोगों ने एक लड़की को मार दिया था। मैंने अपने पापा से पूछा और उन्होंने मुझे सेल्फ डिफेंस सीखने के लिए प्रेरित किया।”

उन्होंने आगे कहा, इंटरनेशनल खेलते समय एक बार मुझे चोट आई थी और मेरे दो दांत टूट गए थे। लेकिन मैंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ी। मेरे कोच ने मुझे मना किया था, लेकिन मैंने अपने जीतने के जोश को नहीं छोड़ा।

उन्होंने कहा मेरे लिए पढ़ाई और खेल दोनों बराबर है और बताया कि मेरे माता-पिता मुझे दोनों चीजों के लिए सहायता करते हैं और दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

लड़कियों के लिए उन्होंने कहा कि चाहे किसी का किसी भी चीज में मन लगे पढ़ाई, आर्ट या खेल में सब लड़कियों को सेल्फ डिफेंस जरूर सीखना चाहिए क्योंकि हर जगह पुलिस या सरकार सहायता नहीं करती। जब हमें कोई परेशान करता हैं तो हमें सेल्फ डिफेंस आना चाहिए ताकि हम खुद लड़ सके।

इस प्रकार, सौम्या भारद्वाज की कहानी हमें यह याद दिलाती है कि भारत की बेटियां किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकती हैं। यह वही हिंदुस्तान है जिसकी कल्पना स्वामी विवेकानंद ने की थी, जहां बेटियों को सम्मान और समर्थन मिलता है। प्रधानमंत्री के “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान की भावना को सौम्या ने सच कर दिखाया है। उनकी कहानी हमें गर्व और प्रेरणा देती है और यह याद दिलाती है कि 140 करोड़ भारतीयों की कल्पना में यही हिंदुस्तान है, जहां बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।