हरियाणा विधानसभा चुनाव: बीजेपी की जीत, कांग्रेस ने नतीजों पर उठाए सवाल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 अक्टूबर 2024): हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बहुमत प्राप्त किया है। बीजेपी को 48 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को 37 सीटों पर संतोष करना पड़ा है। चुनाव में बीजेपी को 5,548,800 वोट मिले, जो कुल वोटों का 39.94 प्रतिशत है, जबकि कांग्रेस को 5,430,602 वोट मिले, जो कुल वोटों का 39.09 प्रतिशत है।

चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कई मुद्दों पर बात की। पवन खेड़ा ने जम्मू-कश्मीर में चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि 10 साल बाद हुए चुनावों ने यह साबित कर दिया है कि वहां की जनता ने स्पष्ट रूप से अपने जनादेश दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर के नागरिकों की सुरक्षा और रोजगार का ध्यान नहीं रखा है।

खुद को बीजेपी के मुकाबले कमजोर पाते हुए पवन खेड़ा ने कहा कि हरियाणा में चुनाव परिणाम अप्रत्याशित हैं। उन्होंने कहा, “हमारे पास कई शिकायतें आई हैं और हमारे कैंडिडेट्स ने रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायतें दी हैं। हम चुनाव आयोग के पास भी जाएंगे। यह तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार है।”

जयराम रमेश ने भी हरियाणा के चुनाव परिणामों को अस्वीकार्य बताया और कहा कि कांग्रेस चुनाव आयोग से समय मांगेगी। उन्होंने कहा, “हम चुनाव आयोग के सामने उन सीटों की शिकायतें रखेंगे, जहां हमें हारने की कोई उम्मीद नहीं थी।”

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि चुनावी प्रक्रिया में धांधली हुई है और वे इसे स्वीकार नहीं करेंगे। रमेश ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भी जोर दिया, यह बताते हुए कि उनकी पार्टी वहां के नागरिकों को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए प्रयासरत रहेगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणामों पर टिप्पणी करते हुए बीजेपी की जीत को साजिश बताया है। उन्होंने कहा, “जहां 99% बैटरी है, वहां बीजेपी की जीत होती है, और जहां 70% से नीचे है, वहां कांग्रेस की जीत होती है।”

चुनाव परिणामों ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की राजनीति में नई चर्चाएं छेड़ दी हैं। दोनों पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है, और कांग्रेस अपने परिणामों पर पुनर्विचार करने की कोशिश कर रही है। अब देखना यह है कि क्या कांग्रेस अपनी शिकायतों के माध्यम से कोई प्रभाव डाल सकेगी या नहीं।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।