जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव परिणाम: कांग्रेस खेमे में मची खलबली

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (08 अक्टूबर 2024)

हाल ही में जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) में हुए चुनावों में कांग्रेस (Congress) ने 38 सीटों में से केवल 6 सीटें जीतीं। वहीं, हरियाणा (Haryana) में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। इस पर कांग्रेस नेता जय राम रमेश (Jai Ram Ramesh) ने अपने विचार साझा किए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में मिली हार का विश्लेषण (Analysis) करना जरूरी है। इस संबंध में पार्टी के भीतर चर्चा (Discussion) करने के बाद चुनाव आयोग (Election Commission) से भी शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी। रमेश ने कहा कि कई जिलों से उन्हें शिकायतें मिली हैं, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि चुनावों में जीत छिनने (Loss Of Victory) का अनुभव हुआ है और तंत्रों के दुरुपयोग (Misuse Of Systems) की बात भी सामने आई है। रमेश ने भरोसा दिलाया कि पार्टी इस हार का गहराई से विश्लेषण करेगी, चाहे जम्मू में कम सीटें ही क्यों न मिली हों।

उन्होंने महाराष्ट्र (Maharashtra) का उदाहरण देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अच्छी स्थिति बनाई थी। रमेश ने गठबंधन (Alliance) के मुद्दे पर भी बात की, यह कहते हुए कि ऐसे मुद्दों पर चर्चा केवल अपने सहयोगियों के बीच की जाएगी न कि मीडिया के साथ।

कांग्रेस को उम्मीद है कि जम्मू और कश्मीर में जल्द ही एक गठबंधन सरकार (Coalition Government) बनेगी। रमेश ने स्पष्ट किया कि उनकी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा (Full Statehood) वापस दिलाना है। इस विषय पर पार्टी की सक्रियता और चिंतन का सिलसिला जारी रहेगा।।