DMRC को मिली बड़ी सफलता, फेस -4 गोल्डन लाइन पर सुरंग का निर्माण

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 अक्टूबर 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने आज फेज 4 में तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर पर छतरपुर और छतरपुर मंदिर स्टेशन के बीच एक भूमिगत सुरंग के पूरा होने के साथ एक प्रमुख निर्माण में मील का पत्थर हासिल किया।

दिल्ली मेट्रो के छतरपुर मंदिर स्थल पर टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) की सफलता डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हुई। आज सुबह छतरपुर मंदिर स्टेशन पर 860 मीटर लंबी सुरंग खोदने के बाद एक टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) ने सफलता हासिल की। ​​यह सुरंग सफलता एक विशाल 97 मीटर लंबी टीबीएम का उपयोग करके हासिल की गई थी।

एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के हिस्से के रूप में इस खंड पर ऊपर और नीचे की आवाजाही के लिए दो समानांतर गोलाकार सुरंगों का निर्माण किया गया है। दूसरी समानांतर सुरंग पर सफलता 21 अगस्त 2024 को मिली। इस नई सुरंग का निर्माण लगभग 12 मीटर की औसत गहराई पर किया गया है। सुरंग में लगभग 613 रिंग लगाए गए हैं, जिनका आंतरिक व्यास 5.8 मीटर है। सुरंग निर्माण कार्य में कई चुनौतियाँ शामिल थीं, जैसे कि 66 केवी विद्युत एचटी लाइन को स्थानांतरित करना। इसके अतिरिक्त, टीबीएम को येलो लाइन पर मेट्रो ट्रेन संचालन को बाधित किए बिना मौजूदा येलो लाइन वायडक्ट के नीचे से गुजरना था।

सुरंग का निर्माण ईपीबीएम (अर्थ प्रेशर बैलेंसिंग मेथड) की सिद्ध तकनीक का उपयोग करके किया गया है, जिसमें प्रीकास्ट टनल रिंग से बनी कंक्रीट लाइनिंग है। इन टनल रिंग को मुंडका में स्थापित एक पूरी तरह से मशीनीकृत कास्टिंग यार्ड में कास्ट किया गया था। प्रारंभिक मजबूती प्राप्त करने के लिए कंक्रीट खंडों को स्टीम क्योरिंग सिस्टम से ठीक किया गया था।

मौजूदा वायडक्ट और निर्मित संरचनाओं के नीचे सुरंग के निर्माण के दौरान सभी आवश्यक सुरक्षा सावधानियाँ बरती गईं। आस-पास की संरचनाओं पर लगे अत्यधिक संवेदनशील उपकरणों से ज़मीन की गतिविधियों पर नज़र रखी गई, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहीं भी कोई जमाव न हो।

अब तक स्वीकृत चरण 4 के कार्य के तहत, 40.109 किलोमीटर भूमिगत लाइनों का निर्माण किया जा रहा है। एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर में कुल 19.343 किलोमीटर भूमिगत खंड हैं।

TBM एक मशीन है जिसका उपयोग विभिन्न मिट्टी और चट्टानी परतों के माध्यम से एक गोलाकार क्रॉस-सेक्शन वाली सुरंगों की खुदाई करने के लिए किया जाता है। उन्हें कठोर चट्टान से लेकर रेत तक किसी भी चीज़ को छेदने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है। TBM ने दुनिया भर में सुरंग बनाने के काम में क्रांति ला दी है, जिससे इमारतों और अन्य सतही संरचनाओं को नुकसान पहुँचाए बिना सुरंग खोदी जा सकती है।

TBM भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों में भूमिगत सुरंग बनाने के काम के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं। DMRC चरण 1 से ही अपने सुरंग निर्माण कार्य के लिए TBM का उपयोग कर रहा है। चरण 3 में, जब लगभग 50 किलोमीटर भूमिगत खंड बनाए गए थे, तब राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 30 TBM तैनात किए गए थे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।