DMRC ने यात्रियों के लिए लॉन्च किया मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट, यात्री खास छूट का ले सकेंगे लाभ

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 सितंबर 2024): डीएमआरसी (Delhi Metro Rail Corporation) ने यात्रियों की सुविधा के लिए मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट पेश किया। डिजिटलीकरण के माध्यम से संचालित ‘ईज ऑफ बुकिंग’ पहल के हिस्से के रूप में, डीएमआरसी ने आज (बृहस्पतिवार) को मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च किया। जो एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिसे दैनिक क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता को समाप्त करके यात्रियों के लिए अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार (Dr Vikas Kumar) ने आज मेट्रो भवन में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस नई सुविधा का शुभारंभ किया।

MJQRT की मुख्य विशेषताएं और लाभ

MJQRT (Multiple Journey QR Ticket) एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जो भारत में पहली बार क्यूआर-आधारित मल्टीपल-जर्नी टिकट पेश किया जा रहा है। विशेष रूप से दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) पर डीएमआरसी के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर विशेष रूप से उपलब्ध है और MJQRT यात्रियों को दिल्ली मेट्रो पर कई यात्राओं का प्रबंधन करने का एक सहज, कुशल तरीका प्रदान करता है।

यह सुविधा कल (शुक्रवार) से ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। यात्री सीधे ऐप पर किराया भुगतान और रिचार्ज सहित अपनी यात्रा देख सकेंगे। MJQRT का लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर पंजीकरण करना होगा और 150 रुपये की शुरुआती राशि से शुरुआत कर सकते हैं, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है।

MJQRT के लिए कोई सुरक्षा जमा की आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता UPI, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान विधियों के माध्यम से 50 रुपये के गुणकों में आसानी से मूल्य जोड़ सकते हैं, जिसमें अधिकतम शेष राशि 3,000 रुपये है। MJQRT का उपयोग करके यात्रा करने के लिए न्यूनतम 60 रुपये की शेष राशि की आवश्यकता होती है। MJQRT यात्रियों को पीक ऑवर्स (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे) के दौरान 10% की छूट और ऑफ-पीक ऑवर्स के दौरान 20% की छूट प्रदान करता है।

MJQRT वर्तमान में उपयोग में आने वाले पारंपरिक स्मार्ट कार्ड के लिए पर्यावरण अनुकूल और किफायती विकल्प के रूप में कार्य करता है। मोबाइल डिवाइस के चोरी, नुकसान या क्षति के मामले में, शेष राशि बरकरार रहेगी, और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके MJQRT का उपयोग जारी रख सकते हैं।

DMRC द्वारा ‘ईज ऑफ बुकिंग’ कार्यक्रम टिकट बुकिंग के कई तरीकों, कई किराया और कई भुगतान विकल्पों पर जोर देता है। MJQRT मौजूदा किराया विकल्पों में नवीनतम जोड़ है, जिसमें सिंगल जर्नी क्यूआर टिकट, एनसीएमसी और डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड शामिल हैं।

डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने इस पहल को लॉन्च करते हुए कहा, “हमें अपनी ‘ईज ऑफ बुकिंग’ पहल के हिस्से के रूप में मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। MJQRT एक ही क्यूआर कोड के साथ यात्रा को सरल बनाता है, सुविधा बढ़ाता है और पर्यावरण अनुकूल लाभ प्रदान करता है। यह नवाचार दिल्ली मेट्रो पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

MJQRT के लॉन्च के साथ, डीएमआरसी डिजिटल नवाचार के माध्यम से यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने, मेट्रो यात्रा को अधिक सुविधाजनक और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए अपने समर्पण की पुष्टि करता है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।