Delhi: ISBT में 25 मिनट से अधिक रोकी बस तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानें पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 सितंबर 2024): Delhi News: अंतर्राष्ट्रीय बस अड्डों (International Bus Stand) पर अब बस को आधे घंटे से अधिक रोकना चालकों को महंगा पड़ेगा। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना (Delhi LG VK Saxena) के निर्देश पर दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग (Transport Department) अब जल्द ही बस अड्डों की स्टैंड फीस में बढ़ोतरी करने जा रहा है। बस अड्डों के अंदर अब 25 मिनट से अधिक समय तक रुकने वाली बसों से अतिरिक्त शुल्क (Extra Charge) वसूला जाएगा। इसके अलावा जिन बसों पर फास्ट टैग नहीं लगा होगा उन्हें बस अड्डे में प्रवेश नहीं मिलेगी। स्टैंड फीस भी केवल फास्ट टैग के जरिए ही वसूली जाएगी। साथ ही अब ऑल इंडिया परमिट वाली प्राइवेट बसों और इंटरस्टेट बसों से एक समान स्टैंड फीस वसूली जाएगी। अभी सरकारी बसों के मुकाबले प्राइवेट बसों से अधिक फीस वसूली जाती है।

25 मिनट बाद देना होगा अतिरिक्त शुल्क

एलजी दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक, नए नियमों के तहत प्राइवेट और सरकारी, दोनों तरह की इंटरस्टेट बसों को सिंगल ट्रिप के लिए 500 रुपए की स्टैंड फीस देनी होगी। जिसपर जीएसटी अलग से लगेगा। यह फीस केवल 25 मिनट तक रुकने के लिए ही मान्य होगी। उसके बाद 25-30 मिनट पर 50 रूपया, 30-35 मिनट पर 200 रूपया, 35-40 मिनट पर 250 रूपया, 40-45 मिनट तक 300 रूपया और 45 मिनट के बाद हर 5 मिनट के लिए 350 रुपए के हिसाब से अतिरिक्त शुल्क देना होगा और साथ ही जीएसटी अलग से देना होगा। एलजी ने यह व्यवस्था कश्मीरी गेट (Kashmiri Gate), आनंद विहार (Anand Vihar), और सराय काले खां (Sarai Kale khaa) बस अड्डों पर लागू करने के निर्देश दिए हैं।

यात्रियों को होगी सहूलियत

एलजी का मानना है कि नए नियमों के लागू होने के बाद बस अड्डों की क्षमता का अधिकतम इस्तेमाल किया जा सकेगा और रोज 3000 बसें यहां से आ- जा सकेंगी। जबकि अभी प्रतिदिन केवल 1700 बसें ही आ पाती है, क्योंकि दूसरी बसें अधिक देर तक खड़ी रहती है। जिसके कारण बसें अंदर नहीं आ पाती है और बाहर से ही सवारियां उतारकर चली जाती है। अब बसों के जल्दी जाने से अधिक बसें अंदर आएगी और इससे यात्रियों को भी सहूलियत होगी और साथ ही ट्रैफिक का फ्लो भी सुधरेगा।

बता दें कि दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने बीते 31 अगस्त को आईएसबीटी कश्मीरी गेट का निरीक्षण किया था, इस दौरान उन्होंने कई अधिकारियों से भी बात की और बस अड्डों के बाहर बसों के खड़े रहने और अव्यवस्था के कारणों का आंकलन किया था। जिसके बाद उन्होंने एक उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई थी जिसमें परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) के अलावा दिल्ली के मुख्य सचिव, ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर और परिवहन विभाग, डीटीसी और एमसीडी के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।