दिल्ली -हरियाणा बॉर्डर तक मेट्रो कॉरिडोर का होगा विस्तार, एक क्लिक में जानिए पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 सितंबर 2024): Delhi Metro News: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार ने दिल्ली वासियों का बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के आवागमन को और आसान बनाने के उद्देश्य से परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Transport Minister Kailash Gahlot) ने बुधवार को रिठाला -नरेला मेट्रो कॉरिडोर (Delhi – Narela Metro Corridor) को दिल्ली -हरियाणा सीमा तक विस्तारित करने की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली सरकार ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी साझा करते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली मेट्रो परियोजना के चरण -4 (Delhi Metro Project Phase -4) के तहत दिल्ली मेट्रो लाइन को अब हरियाणा के कुंडली -नाथुपुर तक विस्तारित किया जाएगा। साथ ही मंत्री गहलोत ने कहा कि रिठाला- नरेला – कुंडली -नाथुपुर कॉरिडोर चार साल में पूरा होगा।

कुल 6320 करोड़ की लागत

दिल्ली मेट्रो के विस्तार से दिल्ली -हरियाणा के बीच यात्रा करने वालों को काफी सहूलियत होगी। इस विस्तारित परियोजना पर कुल 6320.99 करोड़ की अनुमानित लागत से चार वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा। दिल्ली वाले हिस्से की अब कुल लंबाई 23.737 किमी होगी और हरियाणा हिस्से की लंबाई 2.726 किमी होगी। वहीं इस परियोजना के विस्तार से अब नरेला से नाथुपुर तक की संयुक्त लंबाई 26.463 किमी हो जाएगी।

दिल्ली- हरियाणा के बीच आवागमन सुविधाजनक

मेट्रो परियोजना में विस्तार के बाद अब रिठाला से नरेला के बीच कुल 19 स्टेशन होंगे और हरियाणा वाले हिस्से में 2 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस परियोजना के विस्तार से दिल्ली और हरियाणा दोनों प्रदेशों के यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करके हमारा लक्ष्य यात्रा के समय को कम करना और सड़कों पर भीड़ को कम करना है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।