हम इस काजल की कोठरी से बिना कालिख लगे बाहर आएंगे, हमने गलत नहीं किया है: मनीष सिसोदिया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (31 अगस्त 2024): दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की पदयात्रा जारी है, 16 अगस्त को ग्रेटर कैलाश से शुरू हुई पदयात्रा जब जनकपुरी विधानसभा में पहुंची तो ‘‘आप’’ कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया। 17 महीने बाद उन्हें अपने बीच पाकर समर्थकों में जबरदस्त उत्साह रहा और उन्होंने ‘मनीष सिसोदिया आ गए, केजरीवाल भी आएंगे’ के जमकर नारे लगाए। स्कूली बच्चों ने भी:वेलकम टू बैक मनीष सर’ के पोस्टर दिखाकर स्वागत किया। यहां जनता से सीधा संवाद में मनीष सिसोदिया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई- ईडी की लगातार खिंचाई हो रही है। अब जल्द ही अरविंद केजरीवाल भी आजाद होकर बाहर आएंगे। अब तक आम आदमी पार्टी के नेताओं पर जो भी आरोप लगे, सब में सारे नेता पाक-साफ होकर बाहर आए। हम इस काजल की कोठरी से भी बिना कालिख लगे बाहर आएंगे, क्योंकि हमने कोई गलत काम नहीं किया है। इस अवसर पर पार्टी के विधायक, पार्षद और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जनता की दुआओं ने भाजपा की सारी साजिशें नाकाम कर दीं- मनीष सिसोदिया

जनकपुरी में पदयात्र के दौरान जनता से सीधा संवाद करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि आप सबने इतनी दुआएं और प्रार्थनाएं की कि भाजपा की सारी साजिशें नाकाम हो गईं। इनकी साजिश थी कि ये मुझे दिल्ली चुनाव तक किसी भी तरह जेल में रखेंगे। भाजपा वाले भी कहते रहते थे कि अब दिल्ली के चुनाव तक तो मनीष सिसोदिया को नहीं आने देंगे। लेकिन ऐसा कहते हुए भाजपा वाले भूल जाते थे कि मेरे साथ इतने सारे लोगों की दुआएं हैं। भाजपा की सारी साजिशें एक तरफ और लोगों की दुआएं एक तरफ। आखिरकार जीत लोकतंत्र, दुआओं और सच्चाई की हुई। इन्होंने हम पर बहुत झूठे आरोप लगाए। और ये आरोप हम पर आज से नहीं लगा रहे हैं। जब से अरविंद केजरीवाल राजनीति में आए और ये पार्टी बनी, भाजपा तब से हमारे विधायकों और पार्षदों पर आरोप लगाती रही है। ये पहले किसी भी हमारे विधायक पर आरोप लगा देते हैं। फिर थोड़े दिनों में झूठे साबित हो जाते हैं। कोर्ट ने भी इनकी जांच एजेंसियों को हमारे खिलाफ पक्षपाती होने के लिए फटकार लगाई।

 

सुप्रीम कोर्ट में भाजपा की एजेंसियों की पोल खुल गई है, अब केजरीवाल भी जल्द आजाद होकर बाहर आएंगे- मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने बताया कि भाजपा इसी बात से परेशान थी कि हमारी सरकार काम कर रही है, जबकि भाजपा कहीं कोई काम नहीं करती है। उसे डर था कि आम आदमी पार्टी की सरकार काम कर रही है, जिसकी वजह से लोगों में हमारी जगह बन गई है। वह किसी भी तरह हमें रोकना चाहती थी, इसलिए उसने हमें जेल में डालने की साजिश की लेकिन ये हमारे काम को नहीं रोक पाए। यह साबित हो रहा है कि भाजपा आरोप लगाती है, बाद में वो सारे आरोप झूठे साबित होते हैं। मुझसे कई लोग आकर कह रहे हैं कि भाजपा वालों ने बहुत गलत किया। आपको बाहर निकालने में इन लोगों ने बहुत देर लगा दी। बिना किसी वजह के फर्जी केस किया गया। लोगों को भरोसा है कि जिस तरह मैं बाहर आ गया हूं, जल्द ही अरविंद केजरीवाल भी बाहर आ जाएंगे और दिल्ली का काम पहले की तरह स्पीड से होने लगेगा। लोगों को पता चल गया है कि सुप्रीम कोर्ट में किस तरह ईडी और सीबीआई की खिंचाई हो रही है कि इन्होंने डांटकर-धमकाकर जेल में डाला और उनसे अरविंद केजरीवाल के खिलाफ झूठे बयान लिए। सुप्रीम कोर्ट में अब इनकी एजेंसियों की पोल खुल गई है। बीजेपी की सभी साजिशें नाकाम हो गई हैं और अब जल्द ही अरविंद केजरीवाल भी आजाद होकर बाहर आएंगे।

भाजपा ने झूठ और जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर हमें जेल में डाला- मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस बार भाजपा ने अपने सारे हथकंडों का इस्तेमाल करते हुए झूठ और मक्कारी का ऐसा कुचक्र रचा और जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया कि मुझे, संजय सिंह और अरविंद केजरीवाल को जेल जाना पड़ा। मैं 17 महीने जेल में रहा। मैं भीषण गर्मी में भी एक पंखे के नीचे दरी बिछाकर सोता था। लेकिन यकीन मानिए कि मुझे उससे कोई तकलीफ नहीं होती थी, क्योंकि जब मैं टीवी पर देखता था कि हमारे पार्षद, विधायक और सारे कार्यकर्ता एक मुट्ठी बनकर परिवार की तरह एकजुट रहे, कोई नहीं टूटा। यह देखकर मेरी सारी परेशानी दूर हो जाती थी। जब मैं जेल से बाहर आया तो भाजपा वाले कहने लगे कि तुम बहुत मुस्कुराते हुए आए हो। उन्हें लगा कि मैं आंसू बहाते हुए बाहर आऊंगा। लेकिन आंसू वो बहाएगा और डरेगा जिसने चोरी की होगी। ईमानदारी की राजनीति करने आया था, ईमानदारी की राजनीति कर रहा हूं। अगर भाजपा वालों में दम है तो वो एक पैसे का भी भ्रष्टाचार साबित करके दिखा दें।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये जांच एजेंसियां भाजपा की हैं, ये कुछ भी कर सकती हैं। कल सुप्रीम कोर्ट ने भी ईडी-सीबीआई को फटकार लगाते हुए कहा कि ये क्या लगा रखा है कि किसी भी राह चलते हुए इंसान को पकड़कर जेल में डाल देते हो, उससे बयान ले लेते हो और फिर कहते हो कि केजरीवाल ने पैसे मांगे थे। अभी मुकदमा चलेगा तो और भी सच्चाई सामने आएगी। अभी तक अरविंद केजरीवाल और पार्टी के नेताओं पर जो भी आरोप लगे हैं वो सब इन आरोपों से पाक-साफ बाहर आए हैं। इस बार इन्होंने हमें काजल की कोठरी में धकेल दिया है, क्योंकि इन्हें लगता था कि पुरानी कहावत सच होगी कि काजल की कोठरी में कोई भी जाए, एक लीक तो लगती है। लेकिन आपके बीच आज मैं सीना चौड़ा करके खड़ा हूं और गारंटी देता हूं कि बहुत जल्द अरविंद केजरीवाल और उनकी पूरी टीम बिना कोई कालिख लगे इस काजल की कोठरी से बाहर आने वाली है।

भाजपा वाले बिजली का बिल जीरो नहीं करने दे रहे थे, लेकिन हमने लड़कर मुफ्त कराया- मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर अरविंद केजरीवाल को बेईमानी करनी होती तो क्या वो शराब के चक्कर में पड़ते? उन्होंने हर घर को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दिलवा रखी है, वो चाहते तो 150 यूनिट कर देते और उसी से खूब कमा लेते। उन्हें बेईमानी करनी होती तो बसों के किराए नहीं मुफ्त करते, बच्चों के स्कूल शानदार नहीं करते, मोहल्ला क्लीनिक नहीं बनवाते। अरविंद केजरीवाल ने 9 साल तक लड़-लड़कर काम किया है। दिल्लीवालों ने भी उन्हें बहुत प्यार दिया है। और अपने दिल में बैठाकर रखा है। इसके बदले में अरविंद केजरीवाल ने भी जमकर काम किया है। जहां-जहां भाजपा वालों ने काम रोकने की कोशिश की उसे केजरीवाल ने लड़कर पूरा कराया है। इन्होंने मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी कैमरे रुकवाए। यहां तक कि जब हम स्कूलों को शानदार करने लगे और टीचर्स को फिनलैंड, सिंगापुर, ब्रिटेन और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में ट्रेनिंग के लिए भेजने लगे तो भाजपा को लगा कि ऐसा चलता रहा तो उसके लिए दिक्कत हो जाएगी, उसकी इतने राज्यों में सरकार है लेकिन उसने कभी किसी शिक्षक को ऐसे ट्रेनिंग नहीं कराई। इसलिए भाजपा ने दिल्ली में इसे भी रुकवा दिया, लेकिन हमने लड़-लड़कर टीचर्स को कैंब्रिज और फिनलैंड भिजवाया। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली का कोई काम नहीं रुकने दिया। भाजपा वाले बिजली का बिल जीरो नहीं करने दे रहे थे, लेकिन हमने लड़कर इसे कराया।

अरविंद केजरीवाल मुझसे भी ज्यादा जोश के साथ बाहर आएंगे और सारे काम कराएंगे- मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने कहा कि इन लोगों ने डेढ़ साल से मुझे जेल में डाल रखा था। अब 6 महीने से अरविंद केजरीवाल को जेल में डाल रखा है। लेकिन चिंता मत करिए अरविंद केजरीवाल बाहर आएंगे। और जिस जोश और मुस्कुराहट के साथ मैं बाहर आया, अरविंद केजरीवाल उससे भी ज्यादा जोश और मुस्कुराहट के साथ बाहर आएंगे। और हम सबके साथ मिलकर दिल्ली के रुके हुए कामों को फिर लड़-लड़कर पूरा कराएंगे। लेकिन कोई काम नहीं रुकने देंगे। मुझे एक भाजपा वाले ने कहा था कि कब तक जेल में पड़े रहोगे, इधर-उधर का कोई जुगाड़ देखो। मैंने कहा कि मैं जंतर-मंतर के आंदोलन से निकला हूं, अखबार बिछाकर सोया करता था। जेल वालों ने तो सोने के लिए तब भी मुझे दरी दे रखी है। पहले भी कई बार ट्रेन से सफर करने के दौरान जब सीट नहीं मिलती थी तो मैं अखबार बिछाकर नीचे सो जाता था। मैंने उनसे कहा कि 6 महीने और भी रख लोगे तो मैं नहीं बदलूंगा।

मेरा विरोध करने वाले भाजपाइयों से उनके घरवाले ही पूछेंगे कि तुम किसके खिलाफ खड़े हो, जिन्होंने हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा और मुफ्त बिजली दी?- मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं जब से बाहर आया हूं, तब से भाजपा वाले घबराए हुए हैं। कल ये लोग मंगोलपुरी में झंडे लेकर पहुंच गए। मैंने उनसे भी कहा कि भाजपा वालों तुम ये झंडे लेकर आ तो गए हो, लेकिन जब यहां से घर जाओगे तो बच्चा पूछेगा जरूर कि पापा, कहां गए थे। फिर तुम्हें बताना पड़ेगा कि मनीष सिसोदिया की यात्रा में विघ्न डालने और झंडे दिखाने गए थे। तो बच्चा पूछेगा जरूर कि पापा, वही मनीष सिसोदिया जिन्होंने मेरा स्कूल बनवाया है, आपको शर्म नहीं आती है? भाजपा वालों के बच्चे उनसे खुद सवाल करेंगे। मैंने भाजपा वालों को कहा था कि जब आप मुझे झंडे दिखाकर जाओगे तो भाभी जी पूछेंगी कि कहां गए थे। तो भाजपा वाले बताएंगे कि मोदी जी ने मनीष सिसोदिया की यात्रा में काले झंडे दिखाने भेजा था, मैं वहीं गया था। तब वो बोलेंगी कि वही मनीष सिसोदिया जिसकी वजह से कई सालों से बिजली का बिल जीरो आ रहा है। उसी को झंडा दिखाने गए थे? ये भाजपा वाले खुद नतीजे भुगतेंगे। हमें उन्हें कुछ कहने की जरूरत नहीं है। इनके घर के लोग ही इन्हें लताड़ेंगे कि तुम किसके खिलाफ खड़े हो? आप लोगों ने इतना प्यार और सम्मान दिया उसके लिए आपका बहुत धन्यवाद। आप लोगों ने बाहर रहकर 17 महीने बहुत मेहनत की है।मैं जेल में रहते हुए भी गर्व में था कि मैं लड़ते हुए जेल में आया हूं। जब मुझे कष्ट होता था तो केवल हमारे कार्यकर्ताओं को बाहर धरना देते हुए और पुलिस का लाठियां खाते देख दर्द होता था। हमारे कार्यकर्ता लड़ रहे हैं, दिल्लीवालों के काम रोके जा रहे हैं। लेकिन फिर बाहर आया तो देखा कि सभी लोग इकट्ठे जोश के साथ खड़े हैं।

जनकपुरी की पदयात्रा में भी उमड़ा लोगों का हुजूम

पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जनकपुरी में संपन्न पदयात्रा में भी लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। यह पदयात्रा का 10वां दिन था और अब तक की सारी पदयात्राओं में जनता का जबरदस्त प्यार मिला है। जनकपुरी में भी लोगों ने फूल-मालाओं और पुष्प वर्षा के साथ उनका जबरदसत स्वागत किया। मनीष सिसोदिया, स्थानीय विधायक राजेश ऋषि, पार्षदों और कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर चलते हुए सभी महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों, युवाओं, दुकानदारों और रिक्शेवालों से मिलकर उनका हालचाल पूछते हुए आगे बढ़ते रहे। इस दौरान कई लोगों ने उनसे हाथ मिलाया, उनके पैर छुए और अपने प्रिय नेता के संग तस्वीरें खिंचवाईं। मनीष सिसोदिया ने भी हाथ जोड़कर उनका अभिवादन स्वीकार किया।

 

समर्थकों ने ‘केजरीवाल जी आएंगे’ के लगाए नारे

जब पदयात्रा उत्तम नगर पहुंची तो मनीष सिसोदिया को देखकर कार्यकर्ताओं में जोश भर गया। कई कार्यकर्ता तिरंगा झंडा और हाथों में मनीष सिसोदिया के कटआउट लिए उनके समर्थन में नारेबाजी करते दिखे। पदयात्रा में सिसोदिया के साथ चल रहे समर्थक ‘मनीष सिसोदिया आ गए, केजरीवाल जी आएंगे’ और ‘काम किया है काम करेंगे, तानाशाही से नहीं डरेंगे’ के नारे लगा रहे थे।

महिलाओं और बच्चों ने पूर्व शिक्षा मंत्री का स्वागत किया

मनीष सिसोदिया से मिलने के लिए बड़ी संख्या में बच्चे पहुंचे थे। कई बच्चों ने सिसोदिया को गुलाब का फूल दिया और उनसे हाथ मिलाया। मनीष सिसोदिया ने उनकी पढ़ाई के बारे में पूछा और उन्हें आशीर्वाद दिया। इस दौरान कई महिलाओं ने अपने भाई मनीष सिसोदिया को फूल-माला पहनाई और उनका हालचाल लिया। कई महिलाओं ने कहा कि आपको बाहर देखकर अच्छा लग रहा है। सिसोदिया ने उन्हें कहा कि अब सब ठीक हो जाएगा। कई बुजुर्गों ने भी उन्हें बाहर आने पर मुबारकबाद दी।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।