Delhi Metro News: महिला कोच में पुरषों की नो एंट्री!, विशेष अभियान के तहत सख्त कार्रवाई

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 अगस्त 2024): Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने बीते मंगलवार से महिला कोच में पुरुष यात्रियों के अवैध प्रवेश की जांच एवं उसे रोकने के लिए सभी लाइनों पर एक विशेष अभियान शुरू किया है।

यह विशेष अभियान दस-दस उड़न दस्तों की तैनाती करके चलाया जा रहा है, जिनमें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस (DMRP) और डीएमआरसी के कर्मी शामिल हैं। ये दस्ते दिन भर बेतरतीब ढंग से जांच करके महिला कोच में पुरुष यात्रियों के अनाधिकृत प्रवेश या दुर्व्यवहार पर नजर रखेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महिला यात्री मेट्रो में यात्रा करते समय सुरक्षित और सहज महसूस करें। जो लोग नियमों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उड़न दस्तों के निर्देशों की अवहेलना करेंगे या जुर्माना (250/- रुपये) देने से इनकार करेंगे, उन्हें ट्रेन से उतार दिया जाएगा और दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस को सौंप दिया जाएगा।

कल अभियान के पहले दिन कुल 108 पुरुष यात्रियों को समझा-बुझाकर महिला कोच से बाहर निकाला गया, जबकि 32 पुरुष यात्रियों पर दिल्ली मेट्रो (ओएंडएम) अधिनियम के तहत 250-250 रुपये का जुर्माना लगाया गया। डीएमआरसी ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले भी इसी तरह के अभियान चलाए हैं।

महिला यात्री डीएमआरसी की 24X7 हेल्पलाइन नंबर 155370 पर भी संपर्क कर सकती हैं, अगर महिला कोच में पुरुष यात्रियों द्वारा कोई दुर्व्यवहार या अनधिकृत प्रवेश होता है। डीएमआरसी यह भी दोहराना चाहेगी कि चलने वाली सभी मेट्रो ट्रेनों का पहला कोच केवल महिला यात्रियों के लिए आरक्षित है और पुरुष यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे मेट्रो सेवा के समय की परवाह किए बिना इस कोच में यात्रा न करें।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।