‘Y’ क्रोमोसोम की कमी चिंता का सबब, क्या भविष्य में पैदा होंगी सिर्फ लड़कियां?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 अगस्त 2024): मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों में Y क्रोमोसोम पुरुष लिंग का निर्धारण करता है। हाल ही में हुए शोध में खुलासा हुआ है कि Y क्रोमोसोम की संख्या धीरे-धीरे घट रही है, और एक दिन यह पूरी तरह समाप्त हो सकता है। इससे चिंता उत्पन्न हो गई है कि भविष्य में केवल लड़कियों का जन्म होने लगेगा, यदि कोई नया सेक्स निर्धारण जीन विकसित नहीं होता।

‘Proceedings of the National Academy of Sciences’ में प्रकाशित एक अध्ययन ने यह भी बताया कि चूहों की कुछ प्रजातियों ने अपने Y क्रोमोसोम को खो दिया, फिर भी वे अपनी प्रजाति को बचाने में सफल रहे हैं। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया के Platypuses में पूरी तरह अलग सेक्स क्रोमोसोम होते हैं, जो यह दर्शाते हैं कि X और Y क्रोमोसोम कभी सामान्य क्रोमोसोम थे। 166 मिलियन साल पहले Y क्रोमोसोम की संख्या 900 थी, लेकिन अब यह घटकर 55 रह गई है। यदि यह प्रवृत्ति जारी रही, तो अगले 11 मिलियन सालों में Y क्रोमोसोम पूरी तरह से गायब हो सकता है।

यद्यपि Y क्रोमोसोम में गिरावट के कारण चिंताएं हैं, वैज्ञानिकों के पास उम्मीद की किरण भी है। चूहों और अन्य प्रजातियों के अध्ययन से यह समझा जा सकता है कि प्रकृति अपने तरीके से समस्याओं का समाधान ढूंढ़ लेती है। भविष्य में यदि नए जीन या समाधान विकसित होते हैं, तो मानव जाति की विविधता और अस्तित्व को बचाए रखा जा सकता है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।