Dwarka Iskcon Temple: जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर भव्य आयोजन की तैयारी, भगवान को लगेगा 1 लाख व्यंजनों का भोग

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 अगस्त 2024): दिल्ली के द्वारका (Dwarka of Delhi) स्थित इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple) में कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami)के दिन भव्य महा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। सभी भक्तजन इस महोत्सव को लेकर काफी उत्साहित हैं और जन्माष्टमी का त्योहार विश्वभर में 26 अगस्त (सोमवार) को मनाया जा रहा है। इस भव्य आयोजन को लेकर दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों में से एक द्वारका इस्कॉन मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई है।

पूरे दिन मंदिर में भव्य कीर्तन का आयोजन

जन्माष्टमी का यह कार्यक्रम 26 अगस्त (सोमवार) को सुबह 4:30 बजे से रुक्मणि द्वारकाधीश के दर्शन के साथ आरंभ होगा। प्रात: 8 बजे आप परम पूज्य भक्ति आश्रय स्वामी महाराज के दर्शन एवं कृष्ण कथा का रसपान कर सकते हैं। इस दिव्य अवसर पर दिनभर मंदिर प्रांगण में भव्य कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। अपने जीवंत और भावपूर्ण कीर्तन के लिए विश्व में प्रसिद्ध सचिनंदन गौर प्रभु (Sachinandan Gaur Prabhu) अपने टीम के साथ विशेष कीर्तन प्रस्तुत करेंगे।

प्रभु को 1 लाख व्यंजनों का भोग लगाए जाएंगे

जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर 25 अगस्त की शाम को 500 से अधिक स्कूली बच्चे कृष्ण के जीवन लीलाओं को दर्शाने वाले नाटक प्रस्तुत करेंगे। इस बीच कृष्ण की रसोई में भक्त गण भगवान को अर्पित करने के लिए हजारों व्यंजन जैसे अनेक किस्म के लड्डू और 15 प्रकार के पेड़े आदि भोग के लिए तैयार कर रहे हैं जिसे जन्माष्टमी की शाम को संध्या आरती से पूर्व एक लाख भोग लगाए जाएंगे।

भगवान का महाभिषेक

इस जन्माष्टमी के पवित्र अवसर पर इस्कॉन मंदिर द्वारका में भगवान के महाभिषेक (Mahabhishek) के लिए भक्तगण भी भाग लेंगे और विशेष व्यवस्था के तहत मंदिर निर्माण में सहयोग करने वाले भक्तों को महाआरती और महाभिषेक जैसे प्रिय अनुष्ठानों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। अभिषेक के लिए दिव्य जल और दीपक मंदिर प्रांगण से ही प्राप्त होंगे।

5 लाख से अधिक लोगों के लिए बनेगा प्रसाद

मिली जानकारी के मुताबिक मंदिर के द्वारा इस अवसर पर 5 लाख से अधिक लोगों के लिए प्रसाद वितरित करने की योजना है। जन्माष्टमी पर प्रभु श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्रसाद के रूप में भी प्राप्त होता है, जो शरीर और आत्मा दोनों का पोषण करता है। आपको बता दें कि नंदोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन 27 अगस्त को मनाया जाएगा। यह गोकुल में भगवान कृष्ण के जन्म का एक खुशी का अवसर है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।