दुनियाभर में भारतीय हस्तशिल्प उत्पादों की मांग है, EPCH की अहम भूमिका: अशोक चौहान, महेश हैंडीक्राफ्ट्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 अगस्त 2024): 21 अगस्त 2024 (बुधवार) को नई दिल्ली के “द अशोक” होटल में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) ने अपना ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार समारोह’ का शानदार आयोजन किया। इस विशेष अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों को वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के दौरान उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में ट्रॉफी और योग्यता प्रमाण पत्र से नवाजा गया। इस खास सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह उपस्थित रहे वहीं सम्मानित अतिथि के रूप में वस्त्र मंत्रालय,भारत सरकार के सचिव रचना शाह; अमृत राज, आईपीओएस,विकास आयुक्त (हस्तशिल्प); रोहित कंसल, सचिव, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार उपस्थित रहे।

इसी कड़ी में टेन न्यूज नेटवर्क से खास बातचीत करते हुए महेश हेंडिक्राफ्ट्स के प्रतिनिधि अशोक चौहान ने कहा कि, बचपन से ही व्यापार करने का विचार था क्योंकि पापा को देखते थे जॉब करते हुए और फिर महीने पर सैलरी का इंतजार करते थे तो एक बात स्पष्ट हो गया कि जीवन में आगे नौकरी नहीं व्यापार करना है। आगे EPCH के माध्यम से विदेशों में जाने का मौका मिला और धीरे धीरे बायर्स जुड़ते गए और आज इस मुकाम पर खड़े हैं।

अपनी सफलता में EPCH की भूमिका के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि EPCH इस क्षेत्र में आगे जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और सिंपलेस्ट प्लेटफॉर्म है। हमारी सफलता में निश्चित तौर पर इनका अहम योगदान है। आगे उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मान समारोह में जब आपको सम्मानित किया जाता है तो अंदर से अलग मोटिवेशन आता है और लोग गुना अधिक कार्य करते हैं।

आगे उन्होंने भारतीय हस्तशिल्प के विषय में अपने विचार साझा करते हुए कहा कि, भारतीय हस्तशिल्प का उज्जवल भविष्य है। भारतीय शिल्प को विश्व भर में पहुंचाने की आवश्यकता है। श्री चौहान ने कहा कि हम विदेशों में कई ऐसे बायर्स से मिलते हैं जो भारत तो कभी नहीं आए लेकिन वो भारत को और भारतीय शिल्प को जानना चाहते हैं। इसीलिए भारतीय शिल्प का उज्जवल भविष्य है।

दें कि दिल्ली में आयोजित ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात सम्मान समारोह’ में देशभर के कुल 122 कारीगर ट्रॉफी एवं योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किए गए। इस अवसर पर EPCH की तरफ से अध्यक्ष दिलीप बैद, कार्यकारी निदेशक आर. के.वर्मा, उपाध्यक्ष नीरज खन्ना एवं IEML के अध्यक्ष और EPCH के चीफ मेंटर डॉ राकेश कुमार मंचासीन रहे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।