हस्तशिल्प क्षेत्र के निर्यातकों की सफलता में EPCH की अहम भूमिका: CL Gupta Exports के निदेशक प्रणीत गुप्ता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 अगस्त 2024): 21 अगस्त 2024 (बुधवार) को नई दिल्ली के “द अशोक” होटल में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) ने अपना ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार समारोह’ का शानदार आयोजन किया। इस विशेष अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों को वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के दौरान उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में ट्रॉफी और योग्यता प्रमाण पत्र से नवाजा गया। इस खास सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह उपस्थित रहे वहीं सम्मानित अतिथि के रूप में वस्त्र मंत्रालय,भारत सरकार के सचिव रचना शाह; अमृत राज, आईपीओएस,विकास आयुक्त (हस्तशिल्प); रोहित कंसल, सचिव, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार उपस्थित रहे।

सी.एल.गुप्ता एक्सपोर्ट्स (CL Gupta Exports) के निदेशक प्रणीत गुप्ता ने टेन न्यूज से खास बातचीत में कहा कि, हमारी यह चौथी पीढ़ी है, 80 साल से अधिक समय से हमारा बिजनेस चल रहा है। यह सौभाग्य का विषय है कि इस बार 28वीं बार हमें टॉप एक्सपोर्ट अवार्ड ऑल कैटेगरी में मिला है। मैं EPCH का और टेक्सटाइल मिनिस्ट्री का हृदय से आभार व्यक्त करना चाहता हूं, मैं मानता हूं कि यह केवल हमारी कंपनी का या हमारे परिवार का नहीं बल्कि हम से जुड़े सभी लोगों का एक सम्मान है और मैं मुरादाबाद की ओर से भी और अपनी कंपनी की ओर से भी हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

उनकी सफलता में EPCH की भूमिका के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि EPCH जैसे साल मे दो बार जो ग्रेटर नोएडा में व्यापार मेले का आयोजन करता है, उससे भी हम लोगों को बहुत बड़ा एक प्लेटफार्म मिलता है। उसके अलावा 2 वर्ष में एक बार अवॉर्ड सेरेमनी होती है, जैसे कि मैंने कहा कि केवल हमें ही नही हमसे जुड़े जो कर्मचारी हैं, हमारे श्रमिक हैं। उन लोगों को भी बड़ा प्रोत्साहन मिलता है और चीन से अगर हमे मुकाबला करना है और विश्व के अंदर भारत का परचम इस क्षेत्र में भी फहराना है तो मैं मानता हूं कि सरकार की ओर से भी और प्राइवेट संस्थानों की ओर से भी इसके अंदर अच्छा योगदान देने की आवश्यकता है। हमलोग भी प्रयास कर रहे हैं लेकिन और करने की आवश्यकता है।

दें कि दिल्ली में आयोजित ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात सम्मान समारोह’ में देशभर के कुल 122 कारीगर ट्रॉफी एवं योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किए गए। इस अवसर पर EPCH की तरफ से अध्यक्ष दिलीप बैद, कार्यकारी निदेशक आर. के.वर्मा, उपाध्यक्ष नीरज खन्ना एवं IEML के अध्यक्ष और EPCH के चीफ मेंटर डॉ राकेश कुमार मंचासीन रहे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।