2030 तक हस्तशिल्प कारोबार को तीन गुणा करने का लक्ष्य: दिलीप बैद, चेयरमैन, EPCH

टेन न्यूज नेटवर्क

हरपाल सिंह (न्यूज सलाहाकार)

नई दिल्ली (22 अगस्त 2024): 21 अगस्त 2024 (बुधवार) को नई दिल्ली के “द अशोक” होटल में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) ने अपना ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार समारोह’ का शानदार आयोजन किया। इस विशेष अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों को वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के दौरान उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में ट्रॉफी और योग्यता प्रमाण पत्र से नवाजा गया। इस खास सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह उपस्थित रहे वहीं सम्मानित अतिथि के रूप में वस्त्र मंत्रालय,भारत सरकार के सचिव रचना शाह; अमृत राज, आईपीओएस,विकास आयुक्त (हस्तशिल्प); रोहित कंसल, सचिव, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार उपस्थित रहे।

इस अवसर पर EPCH के चेयरमैन दिलीप बैद ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि अवार्ड देने से कारीगरों को नई पहचान मिलती है और उनमें प्रतियोगिता का विकास होता है। जिससे वो उत्पाद को बनाने में ज्यादा मेहनत करते हैं। अवार्ड के आयोजन से कारीगरों एवं आर्टिजंस के बीच में नेटवर्किंग बढ़ती है और एक दूसरे से मिलने का अवसर मिलता है। आगे उन्होंने कहा कि केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने भी आयोजन की भरपूर तारीफ की है और आश्वासन दिया कि भारत सरकार और मंत्रालय की तरफ से हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद को भरपूर सहयोग मिलेगा।

बैद ने सभी विजेताओं को बधाई और शुभकामनाएं दी और कहा कि सभी कारीगर ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें और अपने अपने उत्पाद को बदलते समय के अनुसार पहचान दिलाएं। अंत मे श्री बैद ने कहा कि हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद का लक्ष्य 2030 तक कारोबार को तीन गुना बढ़ाना है और नई उंचाईयों तक ले जाना है।

बता दें कि दिल्ली में आयोजित ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात सम्मान समारोह’ में देशभर के कुल 122 कारीगर ट्रॉफी एवं योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किए गए। इस अवसर पर EPCH की तरफ से अध्यक्ष दिलीप बैद, कार्यकारी निदेशक आर. के.वर्मा, उपाध्यक्ष नीरज खन्ना एवं IEML के अध्यक्ष और EPCH के चीफ मेंटर डॉ राकेश कुमार मंचासीन रहे।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।